MP को लेकर आए ताजा ओपिनियन पोल ने चौंकाया; बीजेपी को लग सकता है बड़ा झटका, कांग्रेस भी हैरान

एमपी तक

16 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 25 2024 6:10 PM)

Lok Sabha Election Opinion Poll 2024: मध्यप्रदेश की छह सीटों पर 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग कराई जाएगी. कल यानि 17 अप्रैल की शाम को प्रचार का शोर थम जाएगा.

Lok Sabha Election Opinion Poll 2024

Lok Sabha Election Opinion Poll 2024

follow google news

Lok Sabha Election Opinion Poll 2024: मध्यप्रदेश की छह सीटों पर 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग कराई जाएगी. कल यानि 17 अप्रैल की शाम को प्रचार का शोर थम जाएगा. बचे हुए अंतिम समय में दोनों ही राजनीतिक दल अपनी पूरी ताकत झोंकती नजर आ रही हैं. इस बीच एबीपी सी-वोटर ओपिनियन पोल का सर्वे सामने आया है. मध्य प्रदेश की 29 सीटों को लेकर आए इस ताजा ओपिनियन पोल के आंकडे़ चौंकाने वाले हैं. इसमें बीजेपी के लिए जहां हैरान करने वाले आंकड़ें हैं. वहीं कांग्रेस को भी चौंका दिया है.

यह भी पढ़ें...

एबीपी सी-वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक, दोनों राजनीतिक दलों NDA और इंडिया गठबंधन के बीच वोट शेयर में करीब-करीब 10 फीसदी का अंतर दिखाई दे रहा है. इस सर्वे के मुताबिक, बीजेपी यानि NDA को 53 फीसदी तो कांग्रेस के वोट शेयर पिछले चुनाव के मुकाबले बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इस चुनाव में इंडिया गठबंधन को 43 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है. जोकि पिछले लोकसभा चुनाव से 5 प्रतिशत अधिक है. इसके अन्य दलों को इस सर्वे के मुताबिक 4 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है.

कौन मारेगा मध्य प्रदेश में बाजी? 

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव में कुछ सीटों पर कांग्रेस सीधे तौर पर बीजेपी को टक्कर देती नजर आ रही है. यही कारण है कि बीजेपी का मिशन-29 संकट में दिखाई दे रहा है. पार्टी और उनके नेता भले ही दावा कर रहे हों कि वे प्रदेश की सभी सीटों पर जीत दर्ज कर रहे हैं, पर ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है. मध्य प्रदेश में NDA को 29 में से 28 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं, कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के खाते में भी एक सीट जाने का अनुमान लगाया गया है. 

छिंदवाड़ा पर सबकी नजर

पहले चरण के चुनाव में छिंदवाड़ा सीट पर सबकी नजर टिकी है. इस सीट पर पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ के बेटे नकुलनाथ दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं. पिछली बार नकुलनाथ ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. इस सीट पर जीत हासिल करने के लिए बीजेपी पूरी ताकत लगा रही है.

ये भी पढ़ें:Lok Sabha Election: पहले चरण की इन 3 सीटों पर क्या कांग्रेस पलट देगी बाजी? अधूरा रह जाएगा BJP का 'मिशन 29'

चार चरणों में होगी MP में वोटिंग

मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं. राज्य में इस बार लोकसभा चुनाव कुल चार चरणों में होंगे. पहले चरण में 19 अप्रैल को राज्य की 6 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. दूसरा चरण 26 अप्रैल को है. इस दौरान प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. तीसरे चरण में 7 मई को 8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जबकि चौथा चरण 13 मई को है. इस दौरान राज्य की 8 सीटों पर मतदान होगा.

कैसा रहा पिछले चुनावों का परिणाम

साल 2014 की बात करें तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस की केवल 2 सीटें ही आ पाई थीं, जिनमें छिंदवाड़ा और गुना शामिल थीं. वहीं 2019 में हए चुनाव में कांग्रेस को केवल 1 सीट से सतुष्ट होना पड़ा था. बीजेपी लगातार मध्य प्रदेश में मजबूत होती जा रही है. यही कारण है कि इस बार बीजेपी का लक्ष्य 29 सीटों का है.

ये भी पढ़ें: क्या टूट जाएगा बीजेपी का 29-0 से क्लीन स्वीप का सपना? फलोदी के आंकड़ों से लगेगा BJP को करारा झटका

    follow google newsfollow whatsapp