बोरवेल में जिंदगी की जंग लड़ती रही नैंसी, 4 घंटे बाद मौत को मात देकर बाहर आई…

लोकेश चौरसिया

26 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 26 2023 6:01 PM)

Chhatarpur Borewell Accident: छतरपुर के बिजावर थाना क्षेत्र के गांव ललगुवां पाली से 4 घंटे बाद अच्छी खबर आई है. बच्ची को बचाने का रेस्क्यू सफल रहा है और खेत के 30 फीट गहरे बोरवेल में गिरी 3 साल की मासूम को सुरक्षित निकाल लिया गया है. एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमों ने जेसीबी और पाेकलेन के […]

chhatarpur, chhatarpur news, mp tak, mp news

chhatarpur, chhatarpur news, mp tak, mp news

follow google news

Chhatarpur Borewell Accident: छतरपुर के बिजावर थाना क्षेत्र के गांव ललगुवां पाली से 4 घंटे बाद अच्छी खबर आई है. बच्ची को बचाने का रेस्क्यू सफल रहा है और खेत के 30 फीट गहरे बोरवेल में गिरी 3 साल की मासूम को सुरक्षित निकाल लिया गया है. एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमों ने जेसीबी और पाेकलेन के साथ 4 घंटे तक रेस्क्यू किया, तब जाकर लड़की को सुरक्षित निकाल लिया. रविवार को शाम को 3 साल की बच्ची खेलते समय खेत के खुले बोरवेल में गिर गई. बोरवेल सूखा था और करीब 30 फीट गहरा है. पोकलेन मशीनों से आसपास खुदाई की गई, इसके बाद बच्ची को सुरक्षित निकाल लिया गया.

यह भी पढ़ें...

बोरवेल में 3 साल की नैंसी जिंदगी की जंग लड़ती रही, 4 घंटे तक चले रेस्क्यू के बाद मौत को मात देकर सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. नैंसी को निकालने के लिए राहत बचाव दल ने रस्सी नीचे लटकाईं और बच्ची के हाथों को उसमें बांध दिया, इसके बाद आराम से उसे बाहर निकाला गया, जैसे ही बच्ची बाहर निकली लोग खुशी के मारे चिल्लाने लगे. वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बेटी की मां से बात कर उन्हें सांत्वना दी है.

बता दें कि शाम को बच्ची के बोरवेल में गिरने की सूचना जैसे ही परिवार को हुई, वहां पर अफरातफरी मच गई. परिजन भागकर बोरवेल के पास पहुंचे. पहले उन्होंने बच्ची को खुद निकालने की कोशिश की, लेकिन वह सफल नहीं हुए, इसके बाद उन्होंने पुलिस और प्रशासन को इस बात की सूचना दी. पुलिस और प्रशासनिक अमला बिना देरी किए मौके पर पहुंच गया है. टीम मौके पर पहुंच गई और राहत कार्य शुरू कर दिए हैं.

जानकारी के मुताबक, बिजावर थाना क्षेत्र के ललगुवां पाली गांव में तीन साल की मासूम खेलते वक्त अचानक खुले बोरवेल में गिर गई. बच्ची का नाम नैनसी विश्वकर्मा है, जो महज तीन साल की है. प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कर दिया है.

फोटो- लोकेश चौरसिया

इस बीच छतरपुर कलेक्टर और एसपी समेत पूरा अमला मौके पर पहुंच गया है. बच्ची को बचाने के लिए पूरा अमला जुटा है, पोकलेन और जेसीबी से आसपास से खुदाई शुरू हो गई है. सैकड़ों की संख्या में लोग मौके पर मौजूद हैं, अंधेरा होने की वजह से बचाव कार्य उतनी रफ्तार से नहीं हो पा रहा है. बच्ची जीवित है या नहीं, इसकी जानकारी स्पष्ट नहीं हो पाई है.

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर जताई खुशी
सीएम शिवराज सिंह ने ट्वीट करके नैंसी के सकुशल बाहर आने पर खुशी जताई है. उन्होंने लिखा- बेटी की मां से फोन पर बात की है. यह जानकर संतोष और आनंद हुआ कि बेटी स्वस्थ है. उसे जनरल चेकअप के लिए अस्पताल ले जाया गया. मेरी शुभकामनाएं और आशीर्वाद बेटी के साथ हैं. मामा शिवराज सदैव तुम्हारे साथ हैं. यह हम सबके लिए अत्यंत खुशी की बात है कि छतरपुर जिले के ललगुवां गाँव में बोरवेल में गिरी बेटी को सकुशल निकाल लिया गया है.

सीएम शिवराज का ट्वीट.

कमलनाथ ने कहा- खुले बोरवेल बंद कराए जाएं
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा- छतरपुर जिले के बिजावर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम ललगुवां पाली की मासूम बच्ची नैनसी विश्वकर्मा के खुले हुए बोरवेल में गिरने की सूचना मिली थी, परमात्मा की कृपा से बिटिया को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन सहयोग करने वाली जिला प्रशासन एवम पूरी रेस्क्यू टीम का आभार. दूसरे ट्वीट में कहा- चिंता का विषय है की प्रदेश में बड़ी संख्या में बोरवेल खुले छोड़े जा रहे हैं. जिससे इस तरह की घटनाएं बार-बार हो रही हैं. मै प्रशासन से मांग करता हूं कि प्रदेशभर में खुले हुए बोरवेल के विषय में कतई लापरवाही न बरती जाए एवम किसान भाइयों को इस विषय में जागरुक करें.

फोटो- लोकेश चौरसिया

घटना के बाद से ही  ग्रामीण और परिजन नैनसी के सुरक्षित बाहर आने का इंतजार कर रहे हैं. प्रशासन की तरफ से राहत बचाव कार्य शुरू जारी है. बताया जा रहा है कि बच्ची करीब 30 फीट गहरे बोरवेल में फंस गई है. बच्ची की जान बचाने के लिए कलेक्टर-एसपी ने टीमों को रवाना किया है.

ये भी पढ़ें: विश्वास सारंग की कार हादसे का शिकार, बाल-बाल बचे मंत्री; डिवाइडर से टकराकर 200 मीटर घिसटी गाड़ी

    follow google newsfollow whatsapp