शहडोल में बड़ा हादसा: बंद पड़ी खदान में कबाड़ चोरी करने गए 4 युवकों की दम घुटने से मौत

रावेंद्र शुक्ला

27 Jan 2023 (अपडेटेड: Jan 27 2023 6:52 AM)

Shahdol Big Accident: मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में बंद पड़ी खदान में कबाड़ चोरी करने गए 4 युवकों की दम घुटने से मौत हो गई. धनपुरी थाना क्षेत्र में पेशेवर चोरों का एक गिरोह ग्रुप बनाकर कालरी की बंद पड़ी खदान में कबाड़ की चोरी करने घुसा. चोरों ने एक युवक को पहरेदारी में लगाया […]

Coal minews Shahdol News Shahdol mp crime big Accident mp police

Coal minews Shahdol News Shahdol mp crime big Accident mp police

follow google news

Shahdol Big Accident: मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में बंद पड़ी खदान में कबाड़ चोरी करने गए 4 युवकों की दम घुटने से मौत हो गई. धनपुरी थाना क्षेत्र में पेशेवर चोरों का एक गिरोह ग्रुप बनाकर कालरी की बंद पड़ी खदान में कबाड़ की चोरी करने घुसा. चोरों ने एक युवक को पहरेदारी में लगाया और बाकी चार कबाड़ पड़ी मशीनों से लोहा चोरी करने खदान के अंदर घुस गए. जब ज्यादा समय बीत गया और अंदर से कोई हलचल नहीं सुनाई दी तो पहरेदारी करने वाला युवक डरकर वहां से भाग गया और अपने घरवालों और दोस्तों को यह बात बताई.

यह भी पढ़ें...

घटना की जानकारी पुलिस तक पहुंची तो फिर पुलिस ने साउथ ईस्टर्न कोल फील्ड (SECL) की मदद से रात में ही रेस्क्यू टीम को खदान के अंदर भेजा. जहां से रेस्क्यू टीम ने चारों को मृत अवस्था में बाहर निकाला. प्रारंभिक तौर पर युवकों की मौत की वजह दम घुटना लग रही है.

मध्यप्रदेश के शहडोल और अनुपपुर जिले में SECL की कई बड़ी खदानें हैं. इन खदानों में बड़ी मात्रा में हैवी मशीनरी का उपयोग होता है. अनुपयोगी और खराब मशीनों को कई बार स्टोर लाया जाता है या कई मामलों में वहीं छोड़ दिया जाता है. कालरी के इसी कबाड़ पर चोरों और कबाड़ियों की नज़र होती है. कबाड़ियों का गिरोह कभी खदानों या कभी स्टोर में गैस कटर और हथियारों से लैस होकर कबाड़ चोरी करने धावा बोल देते हैं. कुछ दिन पहले अनुपपुर पुलिस ने कबाड़ी की ठीहे पर बड़ी कार्यवाही करते 44 लाख कीमत का 110 टन कबाड़ पकड़ा था.

मुरैना: शहीद स्मारक पर लहराता रहा फटा तिरंगा, भूतपूर्व सैनिक हुए नाराज

राजा कबाड़ी के यहां काम करते थे चोर
कबाड़ियों का गिरोह स्थानीय युवकों को पैसों का लालच देकर कबाड़ चोरी कराता है. पुलिस की शुरुआती तौर पर मिली सूचना के आधार पर मृतक युवक अनुपपुर जिले के राजा कबाड़ी के लिए काम करते थे. पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है. युवकों के शव को देर रात ही शहडोल मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया था,जहां पोस्टमार्टम के बाद शव उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा.

सतना: DNA रिपोर्ट बनी मां-बाप के लिए वरदान, 14 माह के बच्चे को पाकर बिलख उठी मां

अनूपपुर में पकड़ा गया 44 लाख रुपये का कबाड़
अनूपपुर में 44 लाख रुपये का 110 टन का कबाड़ पकड़ा गया. विशेष टीम के द्वारा ग्राम पैरीचुआ थाना कोतमा में रोड के किनारे बने फार्महाउस में रेड की कार्रवाई की गई. इस दौरान बाड़े के अंदर भारी मात्रा में काॅलरी का कबाड़ पड़ा मिला, जिसके संबंध में फार्महाउस की देखरेख करने वाले महेश चंद्र मंडोली नई दिल्ली से कबाड़ के दस्तावेज के बारे में पूछताछ करने पर उनके द्वारा कोई वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया, जिसके कारण लगभग 110 टन अवैध स्क्रैब जिसकी अनुमानित कीमत 44 लाख रुपये बताई जा रही है. मामले में आरोपी महेश चन्द्र और अमित कुमार दोनों निवासी मंडोली न्यू दिल्ली के विरुद्ध थाना कोतमा में धारा 379, 414 भादवि के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है.

    follow google newsfollow whatsapp