अपना मध्यप्रदेश आपका जिला मुख्य खबरें

अमित शाह की सभा को सुनने के बाद सतना से सीधी लौट रही 3 बसों में ट्रक ने मारी टक्कर, 15 की मौत, 50 घायल

Sidhi bus accident: सतना में आयोजित कोल महाकुंभ में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की सभा को सुनने के बाद वापस सीधी लौट रहीं 3 बसें हादसे का ​शिकार हो गईं. मोहनिया घाटी में खड़ी 3 बसों में एक तेज रफ्तार ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दी. हादसे में अब तक 15 लोगों की मौत […]
Updated At: Feb 25, 2023 01:09 AM
satna news Kol Mahakumbh Amit Shah public rally CM Shivraj Singh Chouhan Sidhi district bus accident
फोटो: विजय कुमार

Sidhi bus accident: सतना में आयोजित कोल महाकुंभ में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की सभा को सुनने के बाद वापस सीधी लौट रहीं 3 बसें हादसे का ​शिकार हो गईं. मोहनिया घाटी में खड़ी 3 बसों में एक तेज रफ्तार ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दी. हादसे में अब तक 15 लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आई है. बताया जा रहा है कि सीधी में हुए हादसे में मौके पर ही 8 लोगों ने दम तोड़ दिया. 3 शव अभी भी बसों के नीचे दबे बताए जा रहे हैं और 4 लोगों ने देर रात रीवा मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. इस हादसे में अब तक 50 लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है. घायलों को सीधी जिले में चुरहट और रामपुर के शासकीय अस्पताल में और गंभीर घायलों को रीवा के संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पीटल में भर्ती कराया गया है. खबर लिखे जाने तक मौके पर बचाव कार्य भी चल रहा था. हादसे में मृतक और घायलों की संख्या में इजाफा भी हो सकता है.

हादसा शुक्रवार को रात करीब 9 बजे हुआ है. घटना की जानकारी मिलते ही सतना में रुके मुख्यमंत्री ​शिवराज सिंह चौहान भी रात करीब 10.50 बजे तक घटनास्थल के लिए रवाना हो गए. बताया गया है कि सीधी जिले से सतना में आयोजित कोल महाकुंभ में शामिल होने के लिए कई बसें आईं थीं.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सतना में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सभा में आसपास के जिलों से आदिवासी समाज के लोगों को लाने ले जाने के लिए तकरीबन 1670 बसें लगाई गई थीं. इनमें से दो बसें सतना से वापस सीधी लौटते वक्त इस हादसे का शिकार हो गई और उसमें बैठे 50 से अधिक लोग घायल हो गए और 15 व्यक्तियों की मौत हो गई है.

satna newsKol Mahakumbh Amit Shah public rally CM Shivraj Singh Chouhan Sidhi district bus accident
रीवा मेडिकल कॉलेज में घायलों को इलाज के लिए ले जाते हुए नर्सिंग स्टाफ. फोटो: विजय कुमार

 

कैसे हुआ हादसा?
शाम करीब पांच बजे सतना में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का कार्यक्रम खत्म होने के बाद बसें वापस सीधी जा रही थीं. मोहनिया टनल के पास उनके रुकने का प्वाइंट तय किया गया था. 3 बसें टनल के पास रुकीं. वहां कार्यक्रम में आने वालों के लिए चाय-नाश्ते की व्यवस्था की गई थी. कोल समाज के लोगों को बसों में जैसे ही नाश्ते के पैकेट दिए जा रहे थे, तभी रीवा की ओर से जा रही तेज रफ्तार ट्रक ने एक बस को पीछे से टक्कर मार दी.

​टक्कर इतनी तेज थी कि आगे वाली 2 बस रोड से नीचे खाई में गिर गई और तीसरी बस पलट गई. हादसे में कई लोग बस के नीचे आ गए. घटना की सूचना मिलते ही चुरहट सहित कई थानों का पुलिस बल पहुंचा और बचाव कार्य शुरू किया गया. खबर लिखे जाने तक करीब 8 लोगों के शव निकाले जा चुके थे और रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा था. 42 से अधिक घायलों का इलाज रीवा के संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पीटल में चल रहा है तो कुछ अन्य घायलों को सीधी जिले में चुरहट और रामपुर के सरकारी अस्पतालों भर्ती कराया गया है.

गृहमंत्री अमित शाह, सीएम शिवराज और पीसीसी चीफ कमलनाथ ने दुख जताया
हादसे को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर दुख जताया. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि ‘सीधी (म.प्र) में हुआ सड़क हादसा अत्यंत दुःखद है। इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति दें। प्रशासन द्वारा घायलों को उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूँ’.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्वीट में कहा कि ‘सीधी में बस पलटने का दुखद समाचार मिला. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान देने, परिजनों को दुख सहन करने और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. सीधी के कलेक्टर और एसपी मौके पर हैं और रीवा के कमिश्नर और आईजी भी घटनास्थल पर पहुुंच रहे हैं. घायलों का इलाज रीवा मेडिकल कॉलेज और सीधी जिला अस्पताल में करा रहे हैं’.

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने भी ट्वीट करके इस घटना को लेकर दुख जताया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि ‘सीधी में हुई सड़क दुर्घटना में 6 लोगों की मृत्यु और 50 से अधिक लोगों के घायल होने का दुखद समाचार प्राप्त हुआ. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करे. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना है’

इसके अलावा सांसद गणेश सिंह, कांग्रेस दिग्गज अजय सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी ट्वीट करके इस मामले पर दुख और संवेदना जताई हैं.

लेकिन राजनीति भी हो गई शुरू
बीजेपी और कांग्रेस के लगभग सभी बड़े राजनेताओं द्वारा इस मामले में दुख जताया गया है लेकिन इसके साथ ही राजनीति भी शुरू हो गई है. चूंकि सतना में आयोजित कोल जनजाति के महाकुंभ के लिए सतना और इसके आसपास के आधा दर्जन जिलों से बड़े पैमाने पर आदिवासी समाज के लोगों को बसों में लाया गया था. विपक्षी कांग्रेस ने आरोप लगाना शुरू कर दिए हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सभा को सफल दिखाने के लिए बड़े पैमाने पर आदिवासी समाज के लोगों को बसों में भरकर लाया गया और इसी कारण यह हादसा हो गया.

हादसे की ज़िम्मेदारी लें शिवराज- दिग्विजय सिंह
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने अपने ट्वीट में लिखा है कि ‘मप्र के सतना में @AmitShah जी के आतिथ्य में हुए शिवराज सरकार के इवेंट से सीधी लौट रही बसों के टकराने से 5 लोगों की मौत की दुःखद खबर है. 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं. चूंकि कार्यक्रम सरकारी था इसीलिए मुख्यमंत्री जी दुर्घटना की जिम्मेदारी लें व दोषी अधिकारियों को बर्खास्त करें. बस दुर्घटना में मृत हुए प्रत्येक लोगों के परिजनों को 50 लाख ₹ व घायलों के लिए 5 लाख ₹ की मुआवजा राशि की अविलंब घोषणा करें’.

इनपुट: सतना से योगीतारा दूसरे, रीवा से विजय कुमार, सीधी से हरिओम सिंह, भोपाल से रवीशपाल सिंह और इजहार हसन खान की रिपोर्ट.

आदिवासियों की संदिग्ध मौतों को लेकर ‘जयस’ उतरा सड़क पर, CBI जांच की मांग को लेकर रतलाम में रातभर चला धरना

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते