अपना मध्यप्रदेश आपका जिला मुख्य खबरें

छतरपुर: वीवीएस लक्ष्मण के एक ट्वीट से बदली किसान की तकदीर, मदद को आगे आया प्रशासन

Chhatarpur News: कहते हैं न कि मेहनत का फल भलें ही देर से मिले लेकिन मिलता जरूर है. जब आप छतरपुर के 74 वर्षीय किसान सीताराम का किस्सा सुनेंगे तो इस बात पर भरोसा जरूर करेंगे. मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के हडुआ गांव के किसान सीताराम राजपूत ने पानी की समस्या को दूर करने के […]
तस्वीर: वी वी एस लक्ष्मण के ट्विटर हैंडल से

Chhatarpur News: कहते हैं न कि मेहनत का फल भलें ही देर से मिले लेकिन मिलता जरूर है. जब आप छतरपुर के 74 वर्षीय किसान सीताराम का किस्सा सुनेंगे तो इस बात पर भरोसा जरूर करेंगे. मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के हडुआ गांव के किसान सीताराम राजपूत ने पानी की समस्या को दूर करने के लिए 3 कुएं खोद दिए. जिस उम्र में उनके हाथों में पानी मिलना चाहिए, उस उम्र में वे पानी के लिए कुएं खोद रहे हैं.

कुंए खोदते हुए उनके फोटो सोशल मीडिया पर किसी ने वायरल कर दिए. सोशल मीडिया के जरिए ही यह फोटो पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण के पास पहुंचे. लक्ष्मण ने छतरपुर के बुजुर्ग किसान की इस कहानी को अपने ट्वीट जरिए पूरी दुनिया को बताया और छतरपुर जिला प्रशासन से बुजुर्ग किसान की मदद करने का अनुरोध किया तो उसके बाद पूरा प्रशासन हरकत में आ गया और बुजुर्ग किसान सीताराम की मदद को प्रशासन के अधिकारी पहुंचे.

ये प्रेरक किस्सा लवकुशनगर तहसील के प्रतापपुरा पंचायत के हडुआ गांव का है. यहां सीताराम राजपूत नामक बुजुर्ग किसान ने पानी की समस्या से निपटने के लिए 74 वर्ष की उम्र में तीन कुए खोद डाले. हैरानी की बात तो ये है कि ये काम सीताराम ने बिना किसी सरकारी मदद के पूरा किया. ये काम उन्होंने ढाई साल में पूरा किया. अब उनकी मदद के लिए छतरपुर प्रशासन और कृषि विभाग आगे आया है.

MP अजब है: यहां सच में करा दी तोता-मैना की शादी; बारात भी निकाली, रिसेप्शन भी हुआ!

अब इस तरह से हो रही है मदद
पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण के ट्वीट के बाद छतरपुर प्रशासन चौकस हुआ. कृषि विभाग के एसडीओ ने किसान को कृषि योजना के लाभ में शामिल किया. तहसीलदार ने सीताराम का नाम बीपीएल योजना में जोड़ दिया. ओल्ड एज पेंशन स्कीम, पीएम कृषि सिंचाई योजना का लाभ दिलाया. तहसीलदार ने सीताराम को दूसरी पात्र सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का भी आश्वासन दिया. आपको बता दें कि सीताराम अविवाहित हैं. उन्होंने एक कुआं अकेले और दो कुएं दूसरे लोगों के साथ मिलकर खोदे हैं.

वीवीएस लक्ष्मण ने मदद के लिए किया ट्वीट
वीवीएस लक्ष्मण ने सीताराम की कहानी को प्रेरक बताते हुए उनकी मदद की गुहार लगाई. उन्होंने ट्वीट किया कि ‘मध्य प्रदेश के छतरपुर के हड़ुआ गांव के 74 वर्षीय सीताराम राजपूत ने बिना किसी सहारे के अपने गांव में पानी की समस्या को हल करने के लिए अकेले ही कुआं खोद डाला. ये प्रेरणा देने वाला है’. पूर्व क्रिकेटर ने लिखा कि ‘सीताराम और उनके जैसे लोगों की मदद के लिए अधिकारी आगे आएं’.

मदद मिलने के बाद फिर किया ट्वीट
सीताराम को मदद मिलने के बाद वी. वी. एस. लक्ष्मण ने ट्वीट कर कहा कि अभी-अभी छतरपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों का संदेश मिला कि सीताराम जी का एनएफएसए योजना के तहत पंजीकरण, वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पंजीकरण और उनकी जमीन की सिंचाई के लिए स्प्रिंकलर के लिए पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत पंजीकरण किया गया है. वीवीएस ने सभी का आभार भी जताया.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग