अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में CM शिवराज सिंह चौहान ने छोड़ा

Kuno National Park: दक्षिण अफ्रीका से लाए गए सभी 12 चीतों को मध्यप्रदेश के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में शनिवार को छोड़ा गया. सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा चीतों को कूनो नेशनल पार्क में बनाए गए बाड़ों में छोड़ा गया. इस दौरान केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह भी मौजूद थे.  दक्षिण अफ्रीका से लाए गए […]
Updated At: Feb 18, 2023 14:32 PM
South Africa 12 Cheetah Kuno National Park sheopur news mp news CM Shivraj Singh Chouhan
चीतों को छोड़ने के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान, फोटो: खेमराज दुबे, एमपी तक

Kuno National Park: दक्षिण अफ्रीका से लाए गए सभी 12 चीतों को मध्यप्रदेश के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में शनिवार को छोड़ा गया. सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा चीतों को कूनो नेशनल पार्क में बनाए गए बाड़ों में छोड़ा गया. इस दौरान केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह भी मौजूद थे.  दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीते शनिवार सुबह भारतीय वायुसेना के C17 ग्लोबमास्टर विमान से ग्वालियर एयरबेस पर लाए गए. यहां से उन्हें सेना के 4 चिनूक हेलीकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क ले जाया गया. जहां महाशिवरात्रि पर सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव ने चीतों को बाड़े में छोड़ा.

कूनो में छोड़े गए 12 चीतों में से  7 नर और 5 मादा हैं. जिन्हें शुक्रवार की शाम दक्षिण अफ्रीका से विशेष विमान के जरिए दिल्ली के लिए रवाना किया गया. बीती रात चीते दिल्ली पहुंच गए थे. चीतों को लेकर आने वाला विमान शनिवार को सुबह 10 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचा,जहां करीब 30 मिनट चीतों को इस विशेष विमान से सेना के मालवाहक हेलीकॉप्टर में शिफ्ट करने में लगे.

हेलीकॉप्टर ग्वालियर से उड़ान भरने के बाद कूनो पहुंचा. चीतों को छोड़ने के दौरान मौके पर सीएम शिवराज सिंह, केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, एमपी के वन मंत्री कुंवर विजय शाह सहित अन्य मंत्री-विधायक मौजूद थे. चीतों को छोड़ने के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चीता मित्रों से चर्चा भी की.

South Africa12 Cheetah
Kuno National Park
sheopur news
mp news
CM Shivraj Singh Chouhan
चीतों को छोड़ते सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह

 

दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते पहुंचे ग्वालियर, यहां से हैलीकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क पहुंचेंगे

5  माह बाद 12 चीते पहुँचे मध्यप्रदेश की धरती पर
पूरे 5 महीने बाद 12 नए चीते मध्यप्रदेश की धरती पर पहुंचे हैं. पूरे भारत में सिर्फ मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में अब चीते देखे जा सकते हैं. 5 महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी ने नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था. ये सभी अब पार्क के नए माहौल में रच-बस गए हैं. अब इनके साथ ही दक्षिण अफ्रीका से भी 12 नए चीते लाए गए हैं और इनको भी कूनो नेशनल पार्क में छोड़ते ही यहां पर चीतों की संख्या बढ़कर अब 20 हो जाएगी. अब इंतजार है कि पर्यटक और आम लोग कब चीतों का दीदार कूनो नेशनल पार्क में जाकर कर पाते हैं?. पर्यटकों में चीतों के पुनर्वास के लिए भारत सरकार द्वारा किए जा रहे इन प्रयासों को लेकर बहुत उत्साह है.

बाड़े में छोड़ने के बाद चीता, फोटो: खेमराज दुबे

ड्राेन से होगी निगरानी
कूनो पार्क में 18 फरवरी को दोपहर 12.30 बजे चीतों को क्वारंटाइन बाड़ों में रीलीज किया गया. साउथ अफ्रीका के चीतों को कम से कम 30 दिन के लिए बाड़ों में क्वारंटाइन किया जाएगा. कूनो नेशनल पार्क में 10 बाड़ों में सुरक्षा की दृष्टि से चीतों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं, वहीं ड्रोन से भी चीतों की मााॅनिटरिंग की जायेगी. इसके अलावा आर्म्ड सिक्योरिटी गार्ड, वन कर्मी और डाॅग स्कवाॅड टीम भी लगातार तैनात रहेगी और चीतों की हर गतिविध की निगरानी करेंगे.

टाइगर स्टेट के बाद MP बनेगा चीता स्टेट, शिवराज बोले- 12 चीते आ रहे हैं, उनकी सुरक्षा…

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें

2 Comments

Comments are closed.

ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में