अपना मध्यप्रदेश आपका जिला

इंदौर: G-20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे सीएम शिवराज, इंदौर को मिलेगी 1045 करोड़ की सौगात

G-20 Summit: स्वच्छता के शहर इंदौर में पहली बार जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, इसको लेकर तैयारियां तेज हैं. 13, 14 और 15 फरवरी को जी-20 सम्मेलन की बैठकें आयोजित की जाएंगाी. इस भव्य समारोह में कई देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. अतिथियों के आवास, परिवहन, हेरीटेज टूर की सारी तैयारियां पूरी […]
Updated At: Feb 12, 2023 19:41 PM
CM, Shivraj Singh Chauhan, G-20, G-20 Summit, Indore
तस्वीर: शिवाज सिंह चौहान के ट्विटर हैंडल और धर्मेंद्र कुमार शर्मा- एमपी तक

G-20 Summit: स्वच्छता के शहर इंदौर में पहली बार जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, इसको लेकर तैयारियां तेज हैं. 13, 14 और 15 फरवरी को जी-20 सम्मेलन की बैठकें आयोजित की जाएंगाी. इस भव्य समारोह में कई देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. अतिथियों के आवास, परिवहन, हेरीटेज टूर की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जी-20 सम्मेलन के पहले ही दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शिरकत करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री इंदौर में कई नए विकास कार्यों की आधारशिला भी रखेंगे.

G-20 का ये सम्मेलन इसलिए भी खास है क्योंकि ये कृषि से जुड़ा हुआ है. इसमें विभिन्न देशों के प्रतिनिधि कृषि उत्पादन बढ़ाने, सतत कृषि, एग्रीकल्चर, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, डिजिटलाइजेशन का उपयोग जैसे विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे. इस सम्मेलन में कई देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. 

इंदौर को 1045 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
सीएम इंदौर को कुल 1045 करोड़ के 17 विकास कार्यों की सौगात देंगे. इसमें से बड़ी रकम अस्पताल और मेडिकल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विकास कार्यों पर खर्च की जाएगी. इसके अलावा फ्लाईओवर का निर्माण, गोपाल मंदिर परिसर में स्मार्ट सिटी इंदौर के विकास कार्यों का भूमिपूजन भी सीएम द्वारा किया जाएगा. इसके अलावा भी मुख्यमंत्री इंदौर में कई विकास कार्यों की आधारशिला रखेंगे.

भोपाल में चंद्रशेखर रावण की हुंकार, बोले- MP में आदिवासी सीएम बनाएंगे, दावा- दशहरा मैदान में जुटे 5 लाख लोग

मेडिकल क्षेत्र में खर्च होंगे 500 करोड़
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी इंदौर यात्रा के दौरान महात्मा गांधी स्मृति मेडिकल कॉलेज के अन्तर्गत आने वाले अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थाओं के लिये 501.429 करोड़ रूपये के निर्माण कार्यों का शिलान्यास करेंगे. एमजीएम मेडिकल कॉलेज में सीट बढ़ाने के लिए हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा.

ये देश होंगे जी 20 में शामिल
जी 20 के इस सम्मेलन में मेज़बान भारत के अलावा इंडोनेशिया, ब्राज़ील अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ़्रान्स, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ़्रीका, टर्की, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे. इसके अलावा बांग्लादेश, इजिप्ट, मारिशस, नीदरलैंड्स, नाइजीरिया, ओमान सिंगापुर, स्पेन, यूनाइटेड अरब अमीरात और वियतनाम के प्रतिनिधि भी आमंत्रित किए गए हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में