अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

हीरे की नीलामी बनी मजाक, व्यापारी ने एक हीरे की दो बार लगाई बोली, फिर भी नहीं खरीदा; आखिर क्या है वजह?

Diamond Auction in Panna: पन्ना तीन दिनों तक चली हीरा नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो गई, लेकिन आखिरी दिन हीरा कार्यालय द्वारा एक ऐसा बड़ा हीरा नीलामी में रख दिया, जो 2022 की बोली में भी नीलामी के लिए रखा गया था. हीरे की नीलामी में देश भर से व्यापारी आते है, लेकिन कुछ शातिर […]
Your paragraph text (46)
पन्ना में तीन दिन की नीलामी प्रक्रिया समाप्त हो गई है. फोटो- दीपक शर्मा

Diamond Auction in Panna: पन्ना तीन दिनों तक चली हीरा नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो गई, लेकिन आखिरी दिन हीरा कार्यालय द्वारा एक ऐसा बड़ा हीरा नीलामी में रख दिया, जो 2022 की बोली में भी नीलामी के लिए रखा गया था. हीरे की नीलामी में देश भर से व्यापारी आते है, लेकिन कुछ शातिर हीरा व्यापारी हीरे की नीलामी को मजाक बनाकर उच्चतम बोली लगाकर भी हीरा नही खरीदते, जिससे अन्य व्यापारियों और हीरा धारक को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

खुली बोली (नीलामी) में व्यापारियों के हंगामे ओर विवाद का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें हीरा व्यापारी पन्ना के हीरा अधिकारी रवि पटेल से बीच बोली में भेदभाव करने के आरोप लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं और वह ऐसे शातिर हीरा व्यापारियों को प्रतिबंधित करने की मांग कर रहे हैं. वायरल वीडियो हीरा नीलामी की खरीदी यानी कल का बताया जा रहा है.

वायरल वीडियो में इस बात से हीरा अधिकारी को अवगत कराया और बताया गया कि वैसे ही अंतर्राष्ट्रीय मंदी है और जो हीरे हैं. जिनकी 2022 में बोली लग चुकी और वह पहले से बिका हुआ है. इससे सरकार को राजस्व का घाटा हुआ है.

कुछ ऐसे हुआ नीलामी में घालमेल
बताया जा रहा है की 20 अक्टूबर 2022 को पन्ना के हीरा व्यापारी भूपेंद्र सिंह ने 4.2 कैरेट का हीरा 2 लाख 63 हजार प्रति कैरेट बोली लगाकर 10 लाख 57 हजार 260 रुपये में खरीदा था, लेकिन बोली की राशि जमा नहीं की और हीरा नहीं उठाया, जबकि बोली के बाद एक से छह माह में हीरे की बोली राशि जमा कर उसे लेना होगा. इस नीलामी में भी वही हीरा रखा गया, जिसका अन्य हीरा व्यापारियों द्वारा विरोध किया. वहीं एक अन्य मामले में अक्टूबर 2022 की नीलामी में ही पन्ना के हीरा व्यापारी भूपेंद्र सिंह द्वारा 2.13 कैरेट का हीरा 88 हजार 900 रुपये प्रति कैरेट की दर से 1 लाख 89 हजार 3 सौ 57 रुपये में खरीदा था और फिर नहीं उठाया.

ये भी पढ़ें: पन्ना: 3 दिन में नीलाम हुए 1 करोड़ 36 लाख के हीरे, आखिरी दिन भी नहीं बिका 14 कैरेट का हीरा

अब यही हीरा 21 फरवरी 2023 को भूपेंद्र सिंह ने 81 हजार प्रति कैरेट की रेट से 1 लाख 72 हजार 530 रुपये का खरीदा है, जिसमें 16 हजार 8 सो 27 रुपये का हीरा धारक को कम मिले. वहीं सरकार की रायल्टी का नुकसान भी हुआ.

कुछ व्यापारियों ने लगाई है आपत्ति
हीरा अधिकारी पन्ना रवि पटेल ने बताया कि बोली के दौरान कुछ व्यापारियों को आपत्ति हुई थी, पहले बोलियों में रखे हुए हीरे को फिर से नई नीलामी में रखा गया था, इन व्यापारियों का आरोप था की पहले विक्रय हुए हीरो को दोबारा बोली के लिए ना रखा जाए, लेकिन हीरा कार्यालय के पास बोली राशि पांच हजार रुपये जब्त करने के अलावा कोई प्रावधान नहीं है. जिन लोगों ने बोली के बाद हीरे नहीं उठाए, उनकी बोली राशि को जब्त कर लिया गया.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में