अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

तेज आंधी-बारिश के कारण किसानों के चेहरे मुरझाए, खेतों में कटी रखी है फसल, नुकसान की आशंका!

mp weather news: मध्यप्रदेश के विभिन्न इलाकों में अचानक से मौसम ने करवट ली है. गर्मी पड़ते-पड़ते मौसम में दोबारा से ठंडक आ गई है. इसकी वजह बनी है मध्यप्रदेश के कई इलाकों में हुई हल्की बारिश और तेज आंधी. ग्वालियर-चंबल संभाग, मालवा अंचल और नर्मदापुरम संभाग के कई इलाकों में बारिश व तेज आंधी […]
mp weather news change in weather Gwalior-Chambal Division Malwa Division narmadapuram
फोटो: विकास दीक्षित

mp weather news: मध्यप्रदेश के विभिन्न इलाकों में अचानक से मौसम ने करवट ली है. गर्मी पड़ते-पड़ते मौसम में दोबारा से ठंडक आ गई है. इसकी वजह बनी है मध्यप्रदेश के कई इलाकों में हुई हल्की बारिश और तेज आंधी. ग्वालियर-चंबल संभाग, मालवा अंचल और नर्मदापुरम संभाग के कई इलाकों में बारिश व तेज आंधी चली है. इसके कारण खेतों में कटकर रखी गई फसल को नुकसान की संभावना जताई जा रही है. अचानक से मौसम में आए इस बदलाव के कारण किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरे आना शुरू हो गई हैं, क्योंकि गेहूं, धनिया जैसी कई फसलें कटकर खेतों में खुले में पड़ी हैं.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो रविवार को इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभागों में भी हल्की बारिश होगी, जबकि सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में सोमवार से बारिश की एक्टिविटी शुरू होगी. ग्वालियर-चंबल संभाग में बीती शाम से ही हल्की बारिश होना शुरू हो गई है.

गुना जिले में तो मधुसूदनगढ़ ,सिरसी के इलाकों में तेज बारिश हुई है. आगर मालवा जिले में तो ओले गिरे. रतलाम, उज्जैन, राजगढ़, भोपाल, शाजापुर, धार, रायसेन समेत कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई. रविवार सुबह भोपाल में बादल छाए रहेंगे. नर्मदापुरम, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में हल्की बारिश की संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है. सबसे ज्यादा असर ग्वालियर-चंबल संभाग में देखने को मिलेगा.

ग्वालियर-चंबल में दिख रहा मौसम में बदलाव का असर
मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश का तापमान शुष्क रहा. अधिकतम तापमान राजगढ़ में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि प्रदेश में न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आगामी दिनों में ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है. रायसेन, अलीराजपुर और नीमच जिलों में बौछार होने का अनुमान जताया गया है.  जानकारी के मुताबिक 48 घंटों तक तापमान स्थिर रहेगा, इसके बाद 2-3 दिनों तक तापमान में गिरावट होने की संभावना है.

2-3 दिन बाद लुढ़केगा पारा
मौसम में अचानक बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने का असर है. प्रदेश के कुछ जिलों में असर दिखाई देने लगा है और बादल छाए हुए हैं. हल्की हवा के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है, जिससे तापमान गिरने का अनुमान है. बारिश की वजह से पारा लुढ़क जाएगा और रात के वक्त सर्दी बढ़ सकती है. फिलहाल 48 घंटों तक तापमान स्थिर रहेगा, इसके बाद 2-3 दिनों तक तापमान गिरने की संभावना है.

किसानों परेशान, खुले में रखी है फसल
मध्यप्रदेश के ज्यादातर इलाकों में फसल कटकर खुले खेतों में रखी हुई है. गेहूं, धनिया आदि फसलें काटकर किसानों ने खेतों में रखी हुई हैं. अचानक हुई बारिश के कारण किसानों को उनकी फसलों के खराब होने का डर सताने लगा है. इसे लेकर किसानों ने अपने-अपने जिलों में प्रशासन से मदद भी मांगी है. गुना में सुबह हुई तेज बारिश के कारण खेतों में रखा हुआ धनिया की फसल को नुकसान होने की संभावना बताई गई है.

विशेष: पश्चिमी मध्यप्रदेश और मालवा के इलाकों में शुरू हुआ ‘भगोरिया उत्सव’, भील जनजाति का है प्रमुख त्यौहार

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग