अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

Good News: ऑर्गेनिक फार्मिंग से किसान बना लखपति, 2 एकड़ जमीन पर मिर्ची की पैदावार से सालाना कमा रहा 5 लाख रुपये

MP NEWS: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में एक किसान ने रासायनिक खाद को छोड़ ऑर्गेनिक फार्मिंग की विधि अपनाई, इससे उसकी आय दोगुनी हो गई और वह सालाना 5 लाख रुपये कमा रहा है. छिंदवाड़ा के ग्राम कुंडाली खुर्द के इस किसान ने अपनी मेहनत से दिखा दिया कि खेती किसानी में भी कमाई हो सकती […]
Updated At: Feb 09, 2023 12:58 PM
mp news chhindwara news good news chilli farmer
तस्वीर: पवन शर्मा, एमपी तक

MP NEWS: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में एक किसान ने रासायनिक खाद को छोड़ ऑर्गेनिक फार्मिंग की विधि अपनाई, इससे उसकी आय दोगुनी हो गई और वह सालाना 5 लाख रुपये कमा रहा है. छिंदवाड़ा के ग्राम कुंडाली खुर्द के इस किसान ने अपनी मेहनत से दिखा दिया कि खेती किसानी में भी कमाई हो सकती है, इसके लिए किसान बलबीर चंद्रवंशी ने आर्गेनिक खेती का रास्ता चुना और रसायनिक खाद को छोड़ दिया. इसके बाद ढाई लाख रुपये सालाना कमाने वाले किसान बलबीर की आमदनी बढ़कर अब 5 लाख सालाना हो गई. कुंडाली खुर्द के किसान बलबीर चंद्रवंशी की इस कोशिश ने क्षेत्र के दूसरे किसानों को भी खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा दी है. किसान बलबीर ने यह कमाल मिर्ची की फसल पैदा करके ही यह कमाल कर दिखाया है.

छिंदवाड़ा जिले के विकासखंड परासिया के ग्राम कुंडालीखुर्द के बलबीर चंद्रवंशी ऐसे किसान हैं, जो प्राकृतिक खेती के द्वारा अच्छा उत्पादन और आमदनी प्राप्त कर रहे हैं. कृषक बलबीर चंद्रवंशी का कहना है कि इसके लिए उसने सिर्फ दो काम किए हैं. पहला उसने रासायनिक उर्वरक और कीटनाशक दवाओं का इस्तेमाल बंद कर दिया और दूसरा, उसने प्राकृतिक खाद का इस्तेमाल करना शुरू किया. इसके कारण उसने दो एकड़ जमीन पर मिर्च पैदा कर अपनी आय ढाई लाख रुपए सालाना से बढ़ाकर 5 लाख रुपए करके दिखा दिया. 

मठा, हल्दी और गोबर की खाद के प्रयोग ने किसान को दी अच्छी फसल
अपनी खेती की तकनीक में परिवर्तन करते हुये किसान बलबीर ने पिछले मौसम में 1.50 एकड़ जमीन पर मिर्च की फसल और आधा एकड़ में ककड़ी की फसल लगाई. इन फसलों में पूर्व की तरह रसायन का प्रयोग नहीं  किया. सिर्फ प्राकृतिक रूप से तैयार किये गये कीटनाशक ब्रम्हास्त्र व अग्निअस्त्र और फफूंद नाशक मठा, हल्दी और गोबर की खाद का प्रयोग किया. इस मिश्रण का अपनी फसल पर प्रत्येक 10-12 दिन के अन्तर से छिड़काव किया, जिससे अच्छा उत्पादन प्राप्त हुआ.

पन्ना की बेटी शक्ति का कमाल, 5 भाषाओं में गा सकती हैं गीत; अब मिला बागेश्वर धाम का मंच…

रासायनिक खाद बंद करने से एक लाख रुपए की बचत भी हुई
कृषक बलबीर चंद्रवंशी ने बताया कि 1.50 एकड़ क्षेत्र में मिर्च की फसल के लिए जैसे ही मैंने रासायनिक खाद का इस्तेमाल बंद किया मुझे एक लाख रुपए की बचत भी हुई. कृषक बलबीर चंद्रवंशी ने बताया कि मुझे मध्यप्रदेश सरकार की आत्मा परियोजना के माध्यम से कृषि वैज्ञानिकों ने प्राकृतिक खेती के विषय में प्रशिक्षण दिया था. मुझे इसके बेहतर परिणाम मिले हैं और अब मेरे पास क्षेत्र के दूसरे किसान भी प्राकृतिक खेती के बारे में जानकारी लेने आ रहे हैं. मैं उन लोगों को भी प्राकृतिक खेती के तौर-तरीके इस्तेमाल करने के टिप्स दे रहा हूं. इससे फसल अधिक, बेहतर और रसायनों के दुष्प्रभाव रहित होगी. जो किसान और खाने में इस्तेमाल करने वाले आम लोग सभी के लिए उचित है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते