अपना मध्यप्रदेश

17 साल पहले गुम हुआ, परिवार ने कर दिया था अंतिम क्रिया कर्म, महाराष्ट्र की संस्था के जरिए हुई घर वापसी

Barwani News: 17 साल पहले गुम हुए प्रेमसिंह के लौटने की हर किसी ने उम्मीद छोड़ दी थी, यहां तक की परिवार ने उसका अंतिम क्रिया कर्म भी कर दिया था. किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि 2006 में गुम हुआ प्रेमसिंह कभी लौटकर घर आएगा, लेकिन महाराष्ट्र की समाज सेवी संस्था के […]
Updated At: Feb 28, 2023 16:38 PM
Barwani, Barwani News, Positive Story, Madhya Pradesh, Lost Man
फोटो: जैद अहमद शेख

Barwani News: 17 साल पहले गुम हुए प्रेमसिंह के लौटने की हर किसी ने उम्मीद छोड़ दी थी, यहां तक की परिवार ने उसका अंतिम क्रिया कर्म भी कर दिया था. किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि 2006 में गुम हुआ प्रेमसिंह कभी लौटकर घर आएगा, लेकिन महाराष्ट्र की समाज सेवी संस्था के जरिए परिवार को सालों बाद अपना बिछड़ा बेटा मिल ही गया. गुमशुदा प्रेमसिंह मानसिक रूप से विक्षिप्त था और अचानक घर से गायब हो गया था, महाराष्ट्र की संस्था के जरिए उसकी घर वापसी हुई है.

बड़वानी के सेंधवा ब्लॉक के ग्राम धनोरा निवासी प्रेमसिंह मानसिक रूप से विक्षिप्त था. 17 साल पहले गायब हुआ प्रेमसिंह, जब घर लौट आया तो किसी की खुशी का ठिकाना न रहा. उसकी तलाश करके सभी हिम्मत हार चुके थे और मृत समझकर अंतिम संस्कार तक कर दिया था. लेकिन जब 24 फरवरी को महाराष्ट्र के मुंबई के पास स्थित संस्था श्रद्धा रिहैबिलिटेशन फाउंडेशन के डॉ तुषार गुले प्रेमसिंह को सकुशल उसके घर लेकर पहुंचे तो परिवार के लोग खुशी से झूम उठे.

ये भी पढ़ें: विधानसभा में आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश, CM बोले- एमपी की आर्थिक स्थिति मजबूत; विपक्ष लाएगा कटौती प्रस्ताव

बिना बताए हुआ था गायब
छोटे भाई दिलीप ने बताया की बचपन से भाई धार्मिक प्रवृत्ति का था. खेती में काम करने के साथ पूजा पाठ करता था. 2001 से भाई की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी. 2006 में पूरी तरह पागल हो गया था. इसके बाद धनतेरस के दिन अचानक गायब हो गया, फिर घर लौटकर नहीं आया. हमने बहुत ढूंढा लेकिन नहीं मिला. 2014 में मां भी चल बसी. इसके बाद हमने भाई प्रेमसिंह को मृत समझकर उसका अंतिम क्रिया कर्म कर दिया.

टैटू से पहचाना
प्रेमसिंह के भाई ने बताया कि 24 फरवरी को डॉ तुषार भाई को लेकर आए तो पहले हमें यकीन नहीं हुआ. उसकी सबसे बड़ी पहचान हाथ पर लिखा उसका नाम और बाजू पर बना हनुमान जी का टैटू था. भाई ने भी पिता, काका, मामा, मामी और अपने दोस्तों को पहचान लिया. इसके बाद हमारी खुशी का ठिकाना नहीं था. हमें तो उम्मीद नहीं थी कि भाई जीवित भी होगा.

2 साल तक चला इलाज
डॉ तुषार ने बताया कि प्रेमसिंह को जनवरी 2021 में रत्नागिरी के मेंटल हॉस्पिटल में भर्ती किया था. 2 साल तक चले इलाज के बाद जनवरी 2023 में उसे हमारी संस्था श्रद्धा रिहैबिलिटेशन फाउंडेशन को सुपुर्द किया गया. प्रेमसिंह धीरे-धीरे ठीक हो चुका था. इसके बाद उसकी काउंसलिंग की गई. उसने नाम तो ठीक से नहीं बताया, लेकिन अपना पता धीरे-धीरे उसे याद आया. इसके बाद उसे लेकर यहां पहुंचे और परिजनों के सुपुर्द किया. हमें भी बहुत खुशी है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग