अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें वीडियो

MP TAK DEBATE: किसानों की कर्जमाफी पर भिड़े कृषि मंत्री कमल पटेल और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मुकेश नायक

MP Tak Website Launching: MP TAK की वेबसाइट लांचिंग के अवसर पर मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मुकेश नायक के बीच ‘किसान किसके साथ’ मुद्दे पर जमकर डिबेट हुई. दोनों ने एक दूसरे पर किसानों के साथ ‘छल’ करने के आरोप लगाए. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मुकेश नायक ने […]
Updated At: Feb 03, 2023 19:43 PM
तस्वीर: एमपी तक

MP Tak Website Launching: MP TAK की वेबसाइट लांचिंग के अवसर पर मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मुकेश नायक के बीच ‘किसान किसके साथ’ मुद्दे पर जमकर डिबेट हुई. दोनों ने एक दूसरे पर किसानों के साथ ‘छल’ करने के आरोप लगाए. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मुकेश नायक ने कहा कि ‘बीजेपी सरकार में किसान जब मंडियों में तुलाई के लिए पहुंचता है तो 50 क्विंवटल अनाज की तुलाई पर उसे एक बोरी अनाज रिश्वत के तौर पर देना पड़ता है. 7 दिन तक मंडियों में किसान अपना अनाज लेकर खड़ा रहता है. उसकी तुलाई नहीं की जाती. अमानवीय व्यवहार किया जाता है. पेयजल तक नसीब नहीं होता है’.

मुकेश नायक के इन आरोपों पर मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि ‘कमलनाथ की कांग्रेस सरकार ने वादा किया था कि सभी किसानों का कर्ज माफ कर देंगे. 42 लाख किसानों पर 52 हजार करोड़ रुपए का कर्ज था. आप बताएं, कितने किसानों का कर्जा माफ किया? आपकी सरकार में किसानों को 18 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन मिलता था. लोन नहीं चुकाने पर आपकी सरकार किसानों की जमीन की नीलामी करा देते थे’.

मेरे सामने ऐसे किसान रोते हुए आए हैं. फिर हमने सीएम शिवराज सिंह चौहान से निवेदन किया कि किसानों की बर्बादी का यह सिस्टम बदलना होगा और उसके बाद से ही कानून बनाकर किसानों की जमीन की नीलामी बंद कराई. उनको जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर लोन दिलाना शुरू किया.

27 लाख किसानों का कर्जा ही माफ कर पाए, उसके बाद सरकार हाईजैक हो गई- मुकेश नायक
कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मुकेश नायक ने कृषि मंत्री कमल पटेल के आरोपों के जवाब में कहा कि ‘हम लोगों ने किसानों के कर्ज माफी के लिए 3 चरण बनाए थे. पहले चरण में हमने 27 लाख किसानों के कर्ज माफ किए थे. उसके बाद बजट सत्र में हम इन किसानों को बैंकों से नोड्यूज दिलवाने वाले थे और कर्ज माफी का दूसरा चरण शुरू करने वाले थे कि तभी हमारी कांग्रेस सरकार को बीजेपी ने षडयंत्र करके हाईजैक कर लिया और हमारी सरकार गिर गई. इसलिए शेष किसानों की कर्ज माफी नहीं हो सकी’. कृषि मंत्री कमल पटेल ने इन आरोपों को नकारा और कांग्रेस पर किसानों से वादा खिलाफी करने के आरोप लगाए. इस जोरदार डिबेट प्रोग्राम को विस्तार से देखें वीडियो में.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में