अपना मध्यप्रदेश

पद्मश्री बाबूलाल ने घर के दो कमरों को बनाया पारंपरिक कृषि यंत्रों का म्यूजियम

MP News:  सतना के पद्मश्री बाबूलाल दहिया ने विलुप्त होते पारंपरिक भारतीय कृषि यंत्रों की पहचान बनाए रखने के लिए अब एक म्यूजियम बनाया है. यह म्यूजियम उन्होंने अपने गांव के घर में दो कमरों में बना दिया है, जिसमें कई तरह के पुराने और पारंपरिक खेती में इस्तेमाल होने वाले कृषि यंत्र रखे गए […]
Satna News mp news Padmashree Babulal Dahiya

MP News:  सतना के पद्मश्री बाबूलाल दहिया ने विलुप्त होते पारंपरिक भारतीय कृषि यंत्रों की पहचान बनाए रखने के लिए अब एक म्यूजियम बनाया है. यह म्यूजियम उन्होंने अपने गांव के घर में दो कमरों में बना दिया है, जिसमें कई तरह के पुराने और पारंपरिक खेती में इस्तेमाल होने वाले कृषि यंत्र रखे गए हैं. बाबूलाल दहिया ने बताया कि यह म्यूजियम पूरी तरह से आम लोगों के लिए बनाया गया है, जो पूरी तरह से निशुल्क है.

देसी मोटे अनाज (मिलेट्स) के संरक्षण-संवर्धन और जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के क्षेत्र में सतना के बाबूलाल दहिया को पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है. अब वे अपने अनोखे म्यूजियम को लेकर चर्चा में हैं. यह म्यूजियम उनके गांव पिथौराबाद स्थित घर में बनाया गया है. उल्लेखनीय है कि भारत सरकार की पहल पर संयुक्त राष्ट्र इस साल  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलेट्स ईयर के रुप में मना रहा है। इसी क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए बाबूलाल दहिया सम्मानित भी हो चुके हैं. 

राजस्थान और ग्वालियर के किलों में स्थापित म्यूजियम से मिली प्रेरणा

बाबूलाल दहिया बताते हैं कि उन्हें अपने घर में म्यूजियम बनाने की प्रेरणा राजस्थान और ग्वालियर के किलों में स्थापित संग्रहालयों को देखकर मिली. वे कहते हैं कि यदि राजा महाराजाओं के अस्त्र-शस्त्रों को म्यूजियम में रखकर अतीत की स्मृतियों को संजोया जा सकता है तो कृषि प्रधान देश के जमीनी योद्धा और अन्नदाता किसानों के उपकरणों का संरक्षण भी होना चाहिए. म्यूजियम में  लौह, काष्ठ, मृदा, प्रस्तर, बांस, चर्म और धातु के बने 200 से अधिक कृषि यंत्र रखे गए हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में