अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

MP में हर महिला को प्रतिमाह 1 हजार रुपए देने की तैयारी, कैबिनेट की मंजूरी; होली के बाद मिलेगा ‘गिफ्ट’

Chief Minister Ladli Bahna Yojana: शनिवार को मध्यप्रदेश की कैबिनेट ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को एप्रवूल दे दिया है. योजना की लाँचिंग सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा 5 मार्च को की जाएगी. होली के बाद प्रदेश की उन सभी महिलाओं को जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक है, उन्हें इस योजना में पात्र मानते […]
Updated At: Feb 26, 2023 09:09 AM
CM Shivraj Singh Chouhan Ladli Behna Yojana mp cabinet decision
फोटो: एमपी तक

Chief Minister Ladli Bahna Yojana: शनिवार को मध्यप्रदेश की कैबिनेट ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को एप्रवूल दे दिया है. योजना की लाँचिंग सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा 5 मार्च को की जाएगी. होली के बाद प्रदेश की उन सभी महिलाओं को जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक है, उन्हें इस योजना में पात्र मानते हुए 1 हजार रुपए मासिक दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी. महिलाएं 15 मार्च से इस योजना में पंजीयन कराने के लिए आवेदन कर सकेंगी. शनिवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक वीडियो संदेश के जरिए इस योजना को लेकर जानकारी भी दी.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने वीडियो संदेश में बताया है कि इस योजना में हर वर्ग की महिलाओं का पंजीयन किया जाएगा. बस उनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. इस योजना का लाभ हर जाति, धर्म और वर्ग की महिलाएं ले सकेंगी. होली के बाद सभी पात्र महिलाओं को एक हजार रुपए महीने दिए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इसके लिए 15 मार्च से महिलाओं से आवेदन लिए जाएंगे.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यह भी बताया है कि पंजीयन कराने के लिए महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है. प्रशासनिक टीमें इस काम को करेंगी और वे हर वार्ड और गली-गली में इसके लिए शिविर लगाकर महिलाओं का इस योजना में पंजीयन कराएंगे. जिसके बाद उनके खातों में 1 हजार रुपए प्रति माह आना शुरू हो जाएंगे.

कांग्रेस पर बरसे अमित शाह, बोले- पंजे की सरकार ने बंद कर दी थी जनजाति योजनाएं, शिवराज ने फिर शुरू कीं

वृद्धावस्था पेंशन को भी योजना से जोड़ा, अब 600 नहीं 1 हजार रुपए मिलेंगे
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि वर्तमान में 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को प्रदेश सरकार वृद्धावस्था पेंशन देती है. इसमें उनको 600 रुपए प्रतिमाह सरकार द्वारा दिए जाते हैं. लेकिन अब इसे भी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से जोड़ दिया है और अब वृद्धावस्था पेंशन पाने वाली 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 600 के स्थान पर 1 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे.

महिलाओं को सशक्त बनाने के दिशा में बढ़ाया है कदम- शिवराज सिंह चौहान
सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि इस योजना को लाने के पीछे मकसद है महिलाओं को सशक्त बनाना. यदि हमारे प्रदेश की महिलाएं सशक्त बनेंगी तो मध्यप्रदेश भी सशक्त बनेगा. इसके लिए बहुत जरूरी है कि हम बहनों को उनकी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ आर्थिक मदद करें.

विश्लेषक बता रहे है मास्टर स्ट्रोक
राजनीतिक विश्लेषक इसे सीएम शिवराज सिंह चौहान का मास्टर स्ट्रोक बता रहे हैं. आने वाले विधानसभा चुनावों में महिलाओं की बड़ी संख्या सत्ता की दिशा और दशा तय करने में अहम भूमिका निभाएंगीं. ऐसे में यदि हर महिला को प्रतिमाह सरकार की तरफ से एक हजार रुपए दिए जाएंगे तो कही न कही बीजेपी बहुत बड़ी संख्या में महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेगी, जिसके परिणाम चुनावों में देखने को मिल सकते हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग