अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

शिवराज सरकार का आखिरी बजट आज, 3.20 लाख करोड़ का बजट पेश होने का अनुमान, वित्त मंत्री का तिलक कर पत्नी ने किया रवाना

mp budget 2023-24: मध्यप्रदेश सरकार सुबह 11 बजे विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्तुत करेगी. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा टैबलेट से पढ़कर बजट भाषण देंगे. टैबलेट की मदद से बजट पहली बार प्रस्तुत किया जाएगा. शिवराज सरकार का ये चौथा और अंतिम बजट होगा. इसके बाद नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं. इसलिए […]
Updated At: Mar 01, 2023 10:01 AM
फोटो: एमपी तक

mp budget 2023-24: मध्यप्रदेश सरकार सुबह 11 बजे विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्तुत करेगी. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा टैबलेट से पढ़कर बजट भाषण देंगे. टैबलेट की मदद से बजट पहली बार प्रस्तुत किया जाएगा. शिवराज सरकार का ये चौथा और अंतिम बजट होगा. इसके बाद नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं. इसलिए ये बजट शिवराज सरकार का आखिरी बजट बोला जा रहा है. सुबह 9 बजे वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा घर से पूजा करके निकले. विधानसभा जाने से पहले वित्त मंत्री ने प्रदेश की सुख-शांति की मनोकामना की. इसके बाद उनकी पत्नी ने उनका तिलक किया और फिर बजट प्रस्तुत करने वाला बैग उनको थमाया. जिसमें बजट प्रस्तुत करने के लिए टैबलेट और कुछ दस्तावेज रखे हुए थे.

मध्यप्रदेश विधानसभा के इतिहास में पहली बार हो रहा है कि बजट को टैबलेट पर पढ़कर वित्त मंत्री सुनाएंगे और विधानसभा सदस्यों को भी बजट को पढ़ने और सुनने के लिए टैबलेट दिए जाएंगे. पहली बार मध्यप्रदेश सरकार का बजट पूरी तरह से पेपरलैस होने जा रहा है. मीडिया को भी बजट की प्रति पेनड्राइव के जरिए ही दी जाएगी. सूत्रों के अनुसार इस बार का बजट 3 लाख 20 हजार करोड़ रुपए का अनुमानित हो सकता है.

वित्तीय वर्ष 2022-23 में सरकार ने 2.79 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया था. जिसे बढ़ाकर अब 3.20 लाख करोड़ रुपए करने का अनुमान लगाया जा रहा है. सुबह 9.30 बजे मुख्यमंत्री कार्यालय में एक कैबिनेट बैठक भी बजट को लेकर होगी. जिसमें बजट भाषण को एप्रूवल कैबिनेट की तरफ से दिया जाएगा.

23 साल में 20 गुना बढ़ गया मध्यप्रदेश का बजट
वर्ष 2000 में मध्यप्रदेश सरकार ने 16 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया था. आज 23 साल बाद मध्यप्रदेश सरकार लगभग 3 लाख 20 हजार करोड़ रुपए का बजट प्रस्तुत कर सकती है. इस प्रकार बीते 23 सालों में मध्यप्रदेश के बजट में 20 गुना की वृद्धि दर्ज की गई है. इस दौरान मध्यप्रदेश में प्रति व्यक्ति आय भी बढ़कर अब एक लाख 40 हजार रुपए तक हो चुकी है. बीजेपी से जुड़े सूत्रों के अनुसार इस बार का बजट लगभग हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. बीजेपी का दावा है कि इस बार के बजट से हर वर्ग को संतुष्टि मिलेगी.

बजट में महिलाओं पर रहेगा फोकस
इस बार के बजट में महिलाओं पर अधिक फोकस करने की तैयारी मध्यप्रदेश सरकार कर रही है. बजट में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के जरिए एक हजार रुपए मासिक देने को लेकर बात होगी. इसके साथ ही 45 लाख महिलाओं का कारोबार बढ़ाने के लिए कम ब्याज पर कर्ज दिलाने का ऐलान बजट में हो सकता है. अगले सात महीने में 87 हजार नई भर्तियों के लिए बजट में 4 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा सकता है.

बेरोजगारी को लेकर विधानसभा में दिया जवाब
मध्यप्रदेश सरकार ने विधानसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में बेरोजगारी को लेकर आंकड़े स्पष्ट किए हैं. अब तक की स्थिति में प्रदेश में 39 लाख युवा बेरोजगारी झेल रहे हैं और इस अवधि में सिर्फ 21 युवाओं को सरकारी और अर्द्धसरकारी संस्थाओं में रोजगार मिला है। रोजगार कार्यालयों के संचालन के लिए इस दौरान करोड़ों रुपए सरकार खर्च कर रही है.  पिछले साल यह संख्या 30 लाख के करीब थी.

विधानसभा में आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश, CM बोले- एमपी की आर्थिक स्थिति मजबूत; विपक्ष लाएगा कटौती प्रस्ताव

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में