धार भोजशाला में सर्वे का 8वां दिन, आज नमाज अदा करेगा मुस्लिम समाज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

ADVERTISEMENT

ASI team survey in Bhojshala
ASI team survey in Bhojshala
social share
google news

Dhar Bhojshala Survey: धार भोजशाला में ASI द्वारा सर्वे का काम जारी है. आज यानी शुक्रवार को आठवें दिन भी एएसआई की टीम सर्वे के लिए सुबह 6.11 बजे भोजशाला परिसर में पहुंची. आज शुक्रवार होने की वजह से सर्वे टीम  यहां सुबह जल्दी पहुंची  है, जहां दिनभर सर्वे किया जाएगा. वहीं आज शुक्रवार होने की वजह से मुस्लिम समाज भोजशाला में नमाज अदा करेंगे, जिसे लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए हैं.

सर्वे के पहले दिन यानी 22 मार्च को भी शुक्रवार का दिन था. इन दिन भी यहां जुमे की नमाज अदा होने के बाद काम शुरू किया गया था. इसके बाद 26 मार्च को मंगलवार  के दिन हिंदू दर्शनार्थियों ने वहां पूजा-अर्चना और हनुमान चालीसा के पाठ का आयोजन किया गया था. इन कार्यक्रमों के बावजूद सर्वे का काम निर्बाध रूप से चला है.  

ऐसे हो रहा सर्वेक्षण

सर्वे टीम के साथ हिंदू पक्ष की ओर से याचिकाकर्ता आशीष गोयल एवं गोपाल शर्मा तथा मुस्लिम पक्ष की ओर से अब्दुल समद भी सर्वे टीम के साथ  भोजशाला मे दाखिल हुए. बता दें कि खुदाई, मैपिंग, मार्किंग, फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के जरिए सर्वे का काम हो रहा है.

जानिए पूरा विवाद

हिंदू संगठन भोजशाला को राजा भोज कालीन इमारत बताते हुए इसे सरस्वती का मंदिर मानते हैं. हिंदुओं का तर्क है कि राजवंश काल में यहां कुछ समय के लिए मुस्लिमों को नमाज पढ़ने की अनुमति दी गई थी. मुस्लिम समाज का कहना है कि वो सालों से यहां नमाज पढ़ते आ रहे हैं. मुस्लिम इसे भोजशाला-कमाल मौलाना मस्जिद कहते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT