mptak
Search Icon

कूनो प्रबंधन ने जंगल में छोड़े 7 चीतों को वापस बाड़े में कर दिया बंद, ये है खास वजह

खेमराज दुबे

ADVERTISEMENT

After Tiger State MP Cheetah State CM Shivraj 12 Cheetahs security MP News CM Shivraj singh Chauhan
After Tiger State MP Cheetah State CM Shivraj 12 Cheetahs security MP News CM Shivraj singh Chauhan
social share
google news

Kuno National Park: श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क में गर्दन में 4 दिनों में हुई 2 चीतों की मौत से कूनो प्रबंधन अलर्ट मोड पर है. अब चीतों की सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया गया है. अन्य चीतों को संक्रमण से बचाने के लिए न केवल इलाज किया जा रहा है, बल्कि बीते 6 दिन में 7 चीतों को खुले जंगल से वापस बाड़ों में शिफ्ट कर दिया है. साथ ही इनके गले से रेडियो कॉलर भी हटा दिए गए हैं. बताया गया है कि जिन 3 चीतों में और संक्रमण मिला था, वे अब उपचार के बाद स्वस्थ्य हो रहे हैं.

इसी महीने की 11 जुलाई को चीता तेजस और 14 जुलाई को चीता सूरज की मौत होने के बाद अन्य चीतों का स्वास्थ्य परीक्षण शुरू किया गया था. जिसमें 3 और चीतों की गर्दन में संक्रमण मिला. जिसके बाद इन चीतों को ट्रैंकुलाइज कर न केवल उपचार शुरू किया, बल्कि वापस बाड़ों में शिफ्ट किया और इनके रेडियो कॉलर हटाए गए.

हेल्थ चेक-अप के बाद किया शिफ्ट 
कूनो नेशनल पार्क में विदेश चीतों की गर्दन में संक्रमण के बाद अन्य चीतों का भी हेल्थ चैकअप करने के लिए ट्रैंकुलाइज कर वापस बाड़ों में शिफ्ट किया जा रहा है. शनिवार की देर शाम तक 7 चीतों को ओपन एरिया से पकड़कर बाड़े में शिफ्ट किया जा चुका है. पीसीएएफ वाइल्ड लाइफ वार्डन असीम श्रीवास्तव ने फोन कॉल पर जानकारी देते हुए बताया कि संक्रमित मिले तीनो चीते उपचार के बाद स्वथ्य हैं. शनिवार तक खुले जंगल से 7 चीतों को ट्रेंकुलाइज कर बाडे में लाया जा चुका है, चीतों का परीक्षण कर उन पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

7 चीतों को खुले जंगल से वापस लाकर बाड़े में किया गया शिफ्ट
पिछले पांच दिन के भीतर जिन 7 चीतों को बाड़ों में शिफ्ट किया गया है, उनमें नर चीता पवन (ओबान) को 17 जुलाई को, गौरव (एल्टन) और शौर्य (फ्रेडी) को 18 जुलाई को, मादा चीता आशा और धीरा को 20 जुलाई को,मादा चीता गामिनी को 21 जुलाई और 22 जुलाई को नर चीता पावक को ट्रेंकुलाइज कर वापस बाड़े में लाकर रखा गया है.

20 में से 5 चीतों की मौत
आपको बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में प्रोजेक्ट चीता के तहत नामीबिया से 8 और साउथ अफ्रीका से कुल 20 चीतों को लाकर यहा बसाया गया था. 20 वयस्क चीतों में से अभी तक 5 चीतों की मौत हो चुकी है. यही वजह है कि अब मानसूनी सीजन में अन्य चीतों को प्रतिकूल स्थिति का सामना नहीं करने पड़े, इसके लिए सभी चीतों को वापस बाड़े में किया जा रहा है. इसी के तहत बीते 6 दिनों में 7 चीतों को बाड़े में कर दिया गया है. वहीं पहले से 4 चीते बड़े बाड़े में है, लिहाजा अब 11 चीते (6 नर व 5 मादा) बाड़े में हो गए हैं.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: कूनो नेशनल पार्क से लंबे समय बाद आई राहत भरी खबर, 3 चीतों को लेकर ये रिपोर्ट आई सामने

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT