mptak
Search Icon

CM Scooty Yojna: 7800 टॉपर छात्र-छात्राओं को CM शिवराज ने दी स्कूटी की चाबी, खिल उठे चेहरे

रावेंद्र शुक्ला

ADVERTISEMENT

CM Scooty Yojan CM Shivraj 7800 topper students faces blossomed mp govt
CM Scooty Yojan CM Shivraj 7800 topper students faces blossomed mp govt
social share
google news

CM Scooty Yojna: मध्य प्रदेश के होनहार छात्र-छात्राओं के लिए आज (बुधवार) का दिन तोहफे भरा रहा. सूबे के मुख्यमंत्री यानि उनके मामा शिवराज सिंह चौहान ने उनसे जो वादा किया था. आज उसे उन्होंने पूरा कर दिया. मुख्यमंत्री ई स्कूटी योजना के तहत मध्य प्रदेश की 7800 टॉपर छात्र-छात्राओं को स्कूटी वितरित की गई, जिसे पाकर उनके चेहरे खिल उठे. किसी के चेहरे पर मुस्कान तो किसी के ज़हन में आगे बढ़ने का हौसला. कुछ ऐसे ही जज्बात मध्य प्रदेश के होनहार छात्र छात्राओं के चेहरों में देखने को मिले.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को 7,800 टॉपर छात्र-छात्राओं को स्कूटी खरीदने के लिए 79 करोड़ 6 लाख 20 हजार रुपए राशि अंतरित कर दी. मुख्यमंत्री ने कुछ छात्र-छात्राओं को अपने हाथ से स्कूटी भी सौंपी. शहडोल में आयोजित राज्य स्तरीय स्कूटी वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मैं बहुत प्रसन्‍न हूं, क्‍योंकि आज मेरे सभी टॉपर बेटे-बेटियों को स्‍कूटी मिल रही है. सीएम ने कहा कि भांजे-भांजियों की पढ़ाई में कोई दिक्कत न रहे, इसके लिए हमने कई योजनाएं बनाईं हैं. पूरी पढ़ाई फ्री में करवाई जाएगी. पढ़ाई के बाद तुम्‍हारे रोजगार का इंतजाम भी कर दिया है. कल हमने मुख्‍यमंत्री सीखो-कमाओं योजना लॉन्‍च की है.

F4NXq6HbMAA9GmA
सीएम शिवराज ने होनहार बच्चों को स्कूटी सौंपी. फोटो- एमपी तक

कांग्रेस पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मैं आहार अनुदान योजना के अंतर्गत बैगा, भारिया, सहरिया जनजातिय की बहनों को 1 हजार रुपए प्रतिमाह देता था. इस योजना को कमलनाथ ने बंद कर दिया था. बाद में जब मैं सीएम बना तो फिर योजना शुरू की.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

शहडोल को दी यह सौगातें

सीएम शिवराज ने कहा- शहडोल को नगर निगम बनाया जाएगा, यहां नया कॉलेज खुलेगा. शहडोल में एयरपोर्ट बनाया जाएगा, यहां से सीधे नागपुर तक ट्रेन चलाई जाएगी. यह तोहफा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल जिले वासियों को दिया. बुधवार को मुख्यमंत्री में लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. सम्मेलन से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जन दर्शन यात्रा भी की.

साइकिल और छात्रवृत्ति भी दे रहे, पूरी पढ़ाई फ्री किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने तय किया था कि कोई बेटी दूसरे गांव में पढ़ने जाएगी तो उसे साइकिल दी जाएगी, फिर कुछ दिन बाद भांजे भी साइकिल की मांग करने लगे इसीलिए भांजों को भी साइकिल देने का निर्णय किया। हम बेटे-बेटियों को छात्रवृत्ति दे रहे हैं. जो गांव की बेटी 12वीं में अच्छे नंबर लाती है तो उसे 5 हजार रुपए मैं देता हूं. 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले बेटे-बेटियों को लैपटॉप दे रहा हूं. मुख्यमंत्री ने कहा कि जितने मेधावी विद्यार्थी है कोई भी जाति के हों, यदि तुम्हारा चयन मेडिकल, इंजीनियरिंग या फिर आईआईएम में हो तो सारी फीस मम्मी-पापा नहीं मामा भरवाएगा.

क्या है नि:शुल्क स्कूटी योजना

मध्य प्रदेश सरकार ने नि:शुल्क स्कूटी योजना शुरू की हैण् बजट 2023-24 में इसकी घोषणा की गई थी. 12वीं कक्षा प्रथम आने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार द्वारा फ्री में स्कूटी दी जाती है. योजना के अंतर्गत इस वर्ष प्रदेश के कुल 7 हजार 790 विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं. पेट्रोल स्कूटी चयनित विद्यार्थियों की संख्या 4 हजार 806 विद्यार्थी और ई स्कूटी स्कूटी चयनित करने वाले 2 हजार 984 विद्यार्थी हैं. शिवराज सरकार द्वारा पेट्रोल स्कूटी चयनित करने वाले विद्यार्थियों को प्रति विद्यार्थी 90 हजार रुपए और और ई स्कूटी चयनित करने वाले विद्यार्थियों को प्रति विद्यार्थी 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना: 8 लाख ने किया रजिस्ट्रेशन, CM शिवराज बोले- हम पंख देंगे

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT