इंदौर: G-20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे सीएम शिवराज, इंदौर को मिलेगी 1045 करोड़ की सौगात

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

CM, Shivraj Singh Chauhan, G-20, G-20 Summit, Indore
CM, Shivraj Singh Chauhan, G-20, G-20 Summit, Indore
social share
google news

G-20 Summit: स्वच्छता के शहर इंदौर में पहली बार जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, इसको लेकर तैयारियां तेज हैं. 13, 14 और 15 फरवरी को जी-20 सम्मेलन की बैठकें आयोजित की जाएंगाी. इस भव्य समारोह में कई देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. अतिथियों के आवास, परिवहन, हेरीटेज टूर की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जी-20 सम्मेलन के पहले ही दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शिरकत करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री इंदौर में कई नए विकास कार्यों की आधारशिला भी रखेंगे.

G-20 का ये सम्मेलन इसलिए भी खास है क्योंकि ये कृषि से जुड़ा हुआ है. इसमें विभिन्न देशों के प्रतिनिधि कृषि उत्पादन बढ़ाने, सतत कृषि, एग्रीकल्चर, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, डिजिटलाइजेशन का उपयोग जैसे विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे. इस सम्मेलन में कई देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. 

इंदौर को 1045 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
सीएम इंदौर को कुल 1045 करोड़ के 17 विकास कार्यों की सौगात देंगे. इसमें से बड़ी रकम अस्पताल और मेडिकल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विकास कार्यों पर खर्च की जाएगी. इसके अलावा फ्लाईओवर का निर्माण, गोपाल मंदिर परिसर में स्मार्ट सिटी इंदौर के विकास कार्यों का भूमिपूजन भी सीएम द्वारा किया जाएगा. इसके अलावा भी मुख्यमंत्री इंदौर में कई विकास कार्यों की आधारशिला रखेंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

भोपाल में चंद्रशेखर रावण की हुंकार, बोले- MP में आदिवासी सीएम बनाएंगे, दावा- दशहरा मैदान में जुटे 5 लाख लोग

मेडिकल क्षेत्र में खर्च होंगे 500 करोड़
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी इंदौर यात्रा के दौरान महात्मा गांधी स्मृति मेडिकल कॉलेज के अन्तर्गत आने वाले अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थाओं के लिये 501.429 करोड़ रूपये के निर्माण कार्यों का शिलान्यास करेंगे. एमजीएम मेडिकल कॉलेज में सीट बढ़ाने के लिए हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा.

ये देश होंगे जी 20 में शामिल
जी 20 के इस सम्मेलन में मेज़बान भारत के अलावा इंडोनेशिया, ब्राज़ील अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ़्रान्स, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ़्रीका, टर्की, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे. इसके अलावा बांग्लादेश, इजिप्ट, मारिशस, नीदरलैंड्स, नाइजीरिया, ओमान सिंगापुर, स्पेन, यूनाइटेड अरब अमीरात और वियतनाम के प्रतिनिधि भी आमंत्रित किए गए हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT