mptak
Search Icon

MP की ठंड बांटे मौत, जानें ग्वालियर में कैसे जानलेवा बनी सर्दी, हर तरफ पसरा है सन्नाटा

हेमंत शर्मा

ADVERTISEMENT

MP Weather, MP Weather Update, Cold wave in MP, Gwalior Weather, Gwalior News, MP News
MP Weather, MP Weather Update, Cold wave in MP, Gwalior Weather, Gwalior News, MP News
social share
google news

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में ठंड अब जानलेवा साबित होने लगी है. लगभग हर शहर में शीतलहर का प्रकोप चल रहा है और ठंड के कारण पूरा जनजीवन ठप हो गया है. सबसे बुरा असर देखने को मिला है मध्यप्रदेश के बड़े महानगर ग्वालियर में. ग्वालियर में ठंड की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई. इस व्यक्ति की मौत तब हुई, जब वह सुबह मॉर्निंग वाक कर रहा था. माॅर्निंग वाक करने के दौरान ही व्यक्ति को हार्ट अटैक आया और पल भर में एक स्वस्थ व्यक्ति की मौत हो गई. मरने वाले की पहचान पुलिस अब तक नहीं कर सकी है.

ग्वालियर में पड़ रही भीषण सर्दी अब जानलेवा साबित हो रही है. सर्दी की वजह से हार्ट अटैक, ब्रेन हेमरेज और लकवा के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं. शनिवार की सुबह तो मॉर्निंग वॉक के लिए निकले एक शख्स की अचानक मौत हो गई. अस्पतालों में भी ब्रेन हेमरेज और हार्ट अटैक के मरीजों में इजाफा देखने को मिल रहा है.

दरअसल बीते दो सप्ताह से ग्वालियर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इस ठंड की वजह से लोगों का जनजीवन तो प्रभावित हो ही रहा है, लेकिन इसके साथ ही अब यह सर्दी लोगों की जान को भी आफत में डाल रही है. सबसे ज्यादा परेशानी हार्ट पेशेंट और ब्लड प्रेशर पेशेंट के लिए बढ़ गई है. सर्दी के समय हार्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.

20 फीसदी तक बढ़ गए हार्ट अटैक के मामले

जयारोग्य अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार हार्ट अटैक के पेशेंट 20 फीसदी तक बढ़ गए हैं, जबकि ब्रेन हेमरेज और लकवा के मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. हार्टअटैक पड़ने पर जयारोग्य हॉस्पिटल में उपचार की लिए लाए गए रामदुलार और सूरज भान की मौत हो गई. शनिवार की सुबह भी एयरपोर्ट रोड पर एक शख्स मॉर्निंग वॉक के लिए निकले था, लेकिन अचानक उनकी भी डैथ हो गई. आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी. मृतक के शव को अस्पताल में भिजवा दिया गया है. फिलहाल मृतक की शिनाख्त नहीं हो सकी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दो सप्ताह से ग्वालियर में नहीं निकली धूप

ग्वालियर शहर में शाम होते ही कोहरा छा जाता है. बीते दो सप्ताह से ग्वालियर में सूरज के दर्शन नहीं हुए हैं. दिन और रात लगातार सर्दी पड़ रही है. इस वजह से बीपी, हार्ट और शुगर के मरीजों के लिए संकट खड़ा हो गया है. डॉक्टर शैलेंद्र परिहार (एमडी मेडिसिन) ने एमपी तक से बातचीत में बताया कि इस कड़ाके की सर्दी में शुगर, बीपी और हार्ट पेशेंट को एहतियात बरतने की जरूरत है, सुबह सवेरे इन मरीजों को मॉर्निंग वॉक के लिए नहीं जाना चाहिए, सूरज निकलने के बाद ही घर से बाहर निकलना चाहिए.

उन्होंने बताया कि मरीजों को बीपी, हार्ट और शुगर की दवा समय पर लेनी चाहिए, ठंड से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहनना चाहिए, अगर घूमना जरूरी है तो सुबह की बजाय शाम को वॉक पर निकले क्योंकि सुबह के समय हार्ट अटैक आने की संभावना ज्यादा रहती है, शरीर में गर्माहट बनाए रखने के लिए गर्म पदार्थ का सेवन करें.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- MP में जोरदार ठंड के साथ बारिश का कहर! शिमला से ठंडा ग्वालियर, जानें भोपाल-इंदौर में IMD का अलर्ट

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT