mptak
Search Icon

MP के इस प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल की शिकायत लेकर महिला ऑडिटर पहुंची CAG के पास, बताई डर्टी स्टोरी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

AG Office, AG Office Gwalior MP AG, CAG, Women Harassment in AG Office Gwalior
AG Office, AG Office Gwalior MP AG, CAG, Women Harassment in AG Office Gwalior
social share
google news

MP News: मध्यप्रदेश के सबसे बड़े एजी ऑफिस के सबसे बड़े अधिकारी पर एक महिला का शोषण करने के गंभीर आरोप लगे हैं.  ग्वालियर स्थित एजी ऑफिस में यह आरोप लगाए हैं यहां काम करने वाली एक महिला ऑडिटर ने और आरोप लगे हैं यहां के प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल दीनबंधु साहू पर. महिला ऑडिटर ने पूरे मामले की लिखित शिकायत भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक यानी CAG गिरीश चंद्र मुर्मू को कर दी है. अपनी लिखित शिकायत में महिला ऑडिटर ने कई ऐसी बातें लिखी हैं, जिन्हें लेकर प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल दीनबंधु साहू सवालों के घेरे में हैं. वहीं उन्होंने इस पूरे मामले से अपना पल्ला झाड़ लिया है.

महिला ऑडिटर ने अपनी शिकायत में बताया है कि उसने मई 2023 में एजी ऑफिस ग्वालियर में बतौर ऑडिटर ज्वॉइन किया. उनको यह नौकरी अनुकंपा नियुक्ति के तहत मिली. ज्वॉइनिंग करने के साथ ही प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल दीनबंधु साहू महिला ऑडिटर को अपने केबिन में घंटो बैठाने लगे.

महिला ऑडिटर के आरोप हैं कि कई बार प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल दीनबंधु साहू ने उनको घर पर आने के लिए दबाव बनाया. उनके घर के सोफे किस कलर के खरीदे जाएं, उसके लिए घर आने को कहा. कई बार ट्रेनिंग देने के बहाने तो कई बार किताब देने के बहाने घर बुलाने की कोशिश की. महिला के आरोप हैं कि एक बार तो उनके सरकारी बंगले में लगी सब्जियों तक को ले जाने के लिए घर पर आने का दबाव बनाने लगे. हर बार महिला ऑडिटर ने ऐसा करने से मना किया.

होटल में लंच करने और कपड़ों की पसंद पर करते थे टिप्पणी

शिकायत में आरोप हैं कि प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल दीनबंधु साहू ने महिला ऑडिटर को शहर के एक नामी होटल में लंच पर चलने के लिए बोला. लेकिन महिला ऑडिटर ने मना किया. एक बार शॉपिंग मॉल जाकर ऑफिस के शो पीस आइटम के फोटो भेजने को बोला. कई बार महिला ऑडिटर के कपड़ों की पसंद को लेकर भी टिप्पणी की. जब हर बार महिला ऑडिटर ने प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल दीनबंधु साहू को ना बोला तो आरोप हैं कि गुस्से में प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल ने महिला को कहा कि ‘तुम मुझे किसी काम के लिए ना नहीं कह सकती’. आपको बता दें कि CAG से की गई महिला ऑडिटर की पूरी लिखित शिकायत MP Tak के पास है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

महिला के आरोप, अब टूर पर जाने के लिए बना रहे दबाव

महिला ऑडिटर ने MP Tak को बताया कि ‘प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल उनको ऑडिट के काम के लिए ग्वालियर से बाहर दूसरे शहर में जाकर ऑडिट करने के लिए दबाव बना रहे हैं. कई अन्य महिलाओं की ड्यूटी लगाई गई लेकिन नए होने और अनुभवहीन होने की वजह से कई महिलाओं ने इनकार किया तो उनको राहत दे दी गई, लेकिन मुझे सिर्फ इसलिए दूसरे शहरों में ऑडिट के लिए भेजने दबाव बना रहे हैं कि मैंने इनकी गलत बातों को मानने से इनकार किया. तब जाकर मुझे इस पूरे मामले की शिकायत CAG और राष्ट्रीय महिला आयोग से करना पड़ी है’.

PAG ने पूरे मामले से जताई अनभिज्ञता

इस पूरे मामले को लेकर जब MP Tak ने प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल(PAG) दीनबंधु साहू से उनका पक्ष जानना चाहा तो वे बोले, कि ‘उन्हें इस तरह की किसी भी शिकायत की कोई जानकारी नहीं है. वे ऐसी किसी महिला को नहीं जानते और उन्होंने किसी का कोई शोषण नहीं किया है. वे इस मामले में कोई भी टिप्पणी या कोई भी अपना पक्ष नहीं रखना चाहते हैं’. एजी ऑफिस के सूत्रों के अनुसार CAG कार्यालय ने इस मामले का संज्ञान ले लिया है और यहां तैनात एक अन्य प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल से शिकायत को वैरीफाई कराकर रिपोर्ट तलब की है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- MP News: मध्यप्रदेश में पकड़े गए नकली नोट के सप्लायर, रैकेट का निकला ये पाकिस्तानी कनेक्शन

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT