mptak
Search Icon

कूनो में कर सकेंगे विदेशी चीतों का दीदार, देश की इकलौती चीता सफारी में पर्यटकों के लिए खुले गेट

खेमराज दुबे

ADVERTISEMENT

Kuno National Park News, MP News, Madhya Pradesh, Wild Life, Cheetah, Cheetah Safari, Female Cheetah Veera, Male Cheetah Pawan, Kuno National Park
Kuno National Park News, MP News, Madhya Pradesh, Wild Life, Cheetah, Cheetah Safari, Female Cheetah Veera, Male Cheetah Pawan, Kuno National Park
social share
google news

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतो के दीदार का इंतजार अब खत्म हो चुका है. कूनो प्रबंधन द्वारा कूनो के बड़े बाडे़ में रह रहे चीतों को खुले जंगल में छोड़ने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है. अब पर्यटक इन विदेशी चीतों का दीदार कर सकेंगे. कूनो में चीता प्रोजेक्ट के प्रमोशन को लेकर बड़े स्तर पर प्लानिंग की जा रही है और पर्यटन बढ़ाने की कवायद हो रही है.

पिछले करीब चार माह से बडे़ बाडे़ में क्वारांटीन 14 वयस्क और एक मादा शावक में से दो नर चीतों अग्नि और वायु को ओपन रेंज में रिलीज करने के बाद शुरू हुआ सिलसिला तीसरे दिन भी जारी रहा. बुधवार को मादा चीता वीरा के बाद गुरुवार शाम को कूनो प्रबंधन द्वारा नर चीता पवन को भी खुले जंगल में सफलता पूर्वक छोड़ दिया गया है.

खुले जंगल में घूमेंगे विदेशी चीते

स्टेयरिंग कमेटी के निर्देशों का पालन करते हुए चीता पवन को नयागांव फॉरेस्ट रेंज में रिलीज किया गया है. चीता अग्नि और वायु को अहेरा पर्यटन जोन के पारोंद फॉरेस्ट रेंज में छोड़ा गया था. वहीं मादा चीता वीरा और पवन को पीपलबावड़ी पर्यटन जोन के नयागांव फॉरेंस्ट रेंज में छोड़ा गया है, ताकि यहां से प्रवेश लेने वाले पर्यटक इन चीतों का दीदार कर सकें.

4 चीते रिलीज किए, सभी स्वस्थ

सिंह परियोजना के मुख्य वन संरक्षक उत्तम कुमार शर्मा ने एमपी तक को फोन कॉल पर बताया कि गुरुवार शाम को चीता पवन को पीपलबावड़ी पर्यटन जोन के नयागांव रेंज में प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सफलता पूर्वक छोड़ दिया गया है, वह पूरी तरह फिट हैं. पार्क के खुले जंगल में अब तक चार चीते रिलीज किये जा चुके हैं. सभी चीते पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं, और शेष चीतों को भी चरणबद्ध तरीके से बाडे़ से खुले जंगल में छोड़ दिया जायेगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कूनो में 15 विदेशी चीते मौजूद

गौरतलब है कि कूनो नेशनल पार्क में वर्तमान में 14 वयस्क और एक शावक चीता मौजूद है. इनमें 7 नर चीते गौरव, शौर्य, वायु, अग्नि, पवन, प्रभाष और पावक शामिल हैं, जबकि 7 मादा चीता में आशा, गामिनी, नाभा, धीरा, ज्वाला, निरवा और वीरा शामिल हैं. इनमें से अब तक 3 नर चीते वायु, अग्नि और पवन सहित 1 मादा चीता वीरा को खुले जंगल में छोड़ दिया गया है. अब शेष 10 चीते और एक शावक बाड़े में बंद हैं.

चीतों की मौत के बाद क्वारंटीन किया था

इसी वर्ष 15 जुलाई से 13 अगस्त के बीच कुछ चीतों की अलग अलग कारणों से हुई मौतों के बाद कूनो पार्क प्रबंधन ने सभी चीतों को क्वारांटीन बाड़ो में रखकर उनके स्वास्थ्य का परीक्षण किया, साथ ही कड़ी निगरानी रखी जा रही थी. अब इन्हें छोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, उम्मीद है कि नए साल से पूर्व ही सभी चीते खुले में अपनी रफ्तार से पर्यटकों को लुभाते नजर आयेंगे.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: डेढ़ साल की बाघिन ने जंगली सुअर को जबड़े में दबोचा और लगी घसीटनें, रोमांचक VIDEO आया सामने

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT