mptak
Search Icon

Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जयंती कल, पूजा के लिए बस इतने घंटे का मुहूर्त, ऐसे करें पूजा बरसेगी कृपा

ADVERTISEMENT

hanuman jayanti
hanuman jayanti
social share
google news

Hanuman Jayanti 2024: चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता है कि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर भगवान हनुमान जी का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को हनुमान जयंती के रूप में धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन हनुमान जी की उपासना की जाती है. साथ ही उनके निमित्त व्रत रखा जाता है. आइए आपको हनुमान जयंती की पूजन विधि, शुभ मुहूर्त और दिव्य उपाय बताते हैं.

हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा अभिजित मुहूर्त में करें. सबसे पहले उत्तर-पूर्व दिशा में चौकी पर एक लाल कपड़ा बिछाएं. हनुमान के साथ भगवान राम प्रतिमा स्थापित करें. हनुमान जी को लाल और राम जी को पीले फूल अर्पित करें. लड्डू का भोग लगाएं. तुलसी दल भी अर्पित करें. पहले श्री राम के मंत्र 'ऊं राम रामाय नमः' का जाप करें. फिर हनुमान जी के मंत्र 'ऊं हं हनुमते नमः' का जाप करें.

 

 

हनुमान जयंती पर बजरंगबली की पूजा के दो शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. आप अपनी इच्छानुसार किसी भी मुहूर्त में अंजनिपुत्र की विधिवत पूजा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:हनुमान जयंती से इन लोगों की हो रही है गोल्डन समय की शुरुआत

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

हनुमान जी को सिंदूर करें अर्पित

हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने का बेहद खास महत्व है. इससे प्रभु प्रसन्न होते हैं. हनुमान जयंती के दिन चमेली का तेल और सिंदूर हनुमान जी को अर्पित करें. साथ ही निम्न मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से इंसान के जीवन में सभी संकट खत्म हो जाते हैं.

अगर आपके कार्य में बाधा आ रही है, तो ऐसे में हनुमान जी के दाहिने कंधे के सिंदूर का तिलक लगाएं, माना जाता है किए यह उपाय करने से इंसान को बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है और बिगड़े काम बनने लगते हैं. 

ADVERTISEMENT

मेष राशि हनुमान जी की प्रिय

मान्यता है कि अगर इस दिन आप हनुमान जी की पूजा करते हैं और उन्हें बूंदी के लड्डू का भोग लगाते हैं, तो हनुमान बाबा की भक्तों पर विशेष कृपा होती है. अपने भक्तों के अलावा कुछ ऐसी राशियां भी हैं, जिन्हें हनुमान जी की प्रिय राशियां माना जाता है.  मेष राशि हनुमान जी की प्रिय राशियों में से एक है. मेष राशि के स्वामी मंगल होते हैं. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को भी समर्पित होता है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:हनुमान जयंती पर करें ये 3 काम, बजरंगबली होंगे प्रसन्न, मिलेगा जीवन में हर सुख

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT