mptak
Search Icon

MP Weather: आग उगल रहा सूरज! निवाड़ी में 48 डिग्री के पार पहुंचा पारा, जून की इस तारीख से बरसेंगे बादल

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

MP Weather update
MP Weather update
social share
google news

MP weather Update: मध्य प्रदेश में सूरज आग उगल रहा है और भीषण गर्मी देखने को मिल रही है. सोमवार को प्रदेश में तापमान ने सीजन का रिकॉर्ड तोड़ दिया. मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले में 48 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया है. एमपी के 20 साल के इतिहास में दूसरी बार इतना तापमान दर्ज किया गया है.  मौसम विभाग ने आज कई जिलों के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं इस तपतपाती गर्मी से कब राहत मिलेगी, बारिश कब शुरू होगी? इसे लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है.

20 साल में दूसरी बार इतना अधिक तापमान

निवाड़ी ज़िले के पृथ्वीपुर में अधिकतम तापमान सोमवार को 48.7 डिग्री तक पहुंच गया, जो कि एमपी के इतिहास में 20 साल में दूसरी बार हुआ है.  इससे पहले 13 मई 2022 और 14 मई 2022 को भिंड में तापमान 48.7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था. 

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट!

मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए कई ज़िलों को भीषण लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. शाजापुर में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं राजगढ़, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में तीव्र लू चलने का पूर्वानुमान है.  

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बरसेंगे बादल, मिलेगी गर्मी से राहत

नौतपा में लू का जबरदस्त कहर देखने को मिल रहा है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, जल्द ही मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री होने वाली है और इस भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. मध्य प्रदेश में मानसून की शुरुआत की तारीख 15 जून है, वहीं भोपाल में मानसून की शुरुआत की तारीख 18 जून है. मौसम विभाग के अनुसार, केरल में मानसून 31 मई के आसपास मानसून आएगा, वहीं मानसून 2024 मध्य प्रदेश में 15 जून को पहुंचने की संभावना है. जिसके बाद प्रदेश में झमाझम बारिश होगी और गर्मी से राहत मिलेगी. 

लू की चपेट में रहे ये स्थान

सोमवार को मध्य्प्रदेश के  प्रदेश के 16 जिलों में लू चली और भीषण गर्मी का कहर देखने को मिला. एमपी के 6 शहरों में तापमान 47 डिग्री से ऊपर रहा, जबकि 12 शहरों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा. दतिया में 47.4 डिग्री, गुना में 47.2 डिग्री, खजुराहो में 47.1 डिग्री और दमोह में 47.0 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Weather: मध्यप्रदेश में पड़ रही इतनी गर्मी, छत पर कढ़ाई रख बिना आग के ही तली जा रहीं पूड़ी

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT