MP Weather: अप्रैल में पड़ रही जून जैसी गर्मी, 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से बदलेगा मौसम?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

एमपी में मौसम
एमपी में मौसम
social share
google news

Weather Of Madhya Pradesh: अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ प्रदेश में तेज गर्मी ने भी दस्तक दे दी है. मंगलवार को खंडवा (Khandwa) और मंडला (Mandla) जिलों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया. लेकिन भीषण गर्मी के साथ ही कहीं-कहीं बादल भी छाये हुए हैं. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में अप्रैल महीने में बारिश (Rain) का ट्रेंड रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (western disturbance) के एक्टिव होने से आने वाले दिनों में हल्की बारिश के आसार हैं. 

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 5 अप्रैल को  एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो सकता है, जिसका असर मध्य प्रदेश में भी दिखाई देगा. 6 अप्रैल से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत रायसेन, सीहोर और नर्मदापुरम जिलों में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं. 

40 के पार पहुंचा पारा

पिछले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के कई स्थान बेहद गर्म रहे. मंगलवार को खंडवा में अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मंडला में 40.0 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. खरगोन में 39.6, सिवनी, बैतूल और बड़वानी में 39.3 डिग्री, रतलाम और दमोह में 39 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. पचमढ़ी का अधिकतम तापमान भी 32 डिग्री के पार पहुंच गया. प्रदेश में सबसे कम तापमान शहडोल के कल्याणपुर में दर्ज किया गया, जो 16.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

इस साल ज्यादा पड़ेगी गर्मी?

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल ज्यादा गर्मी पड़ सकती है. अप्रैल से जून के बीच भीषण गर्मी पड़ेगी. इस बार 20 दिनों तक लू की संभावना है. फिलहाल मौसम सामान्य बना हुआ है, लेकिन अगले हफ्ते से तापमान में उछाल आ सकता और 2 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. 
बता दें कि पिछले दिनों अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा था, जो कि मंगलवार को गिरकर 40 के करीब पहुंच गया. दरअसस, पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में नमी बनी हुई है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT