MP Weather: अप्रैल के साथ शुरू हुआ गर्मी का सितम, शिवपुरी में 41 डिग्री के पार पहुंचा पारा, लू का अलर्ट जारी

ADVERTISEMENT

MP में दिन में बढ़ने लगा गर्मी का सितम
MP में दिन में बढ़ने लगा गर्मी का सितम
social share
google news

Weather Of Madhya Pradesh: अप्रैल की शुरुआत होते ही मौसम का मिजाज तेजी से बदल गया है. प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western disturbance) के असर से मौसम में बदलाव आया है, जिसकी वजह से तापमान (temperature) में बढ़ोतरी देखी जा रही है. अप्रैल (April) की शुरुआत तेज गर्मी के साथ हुई है. रविवार को शिवपुरी में पारा 41 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. मौसम विभाग ने लू की चेतावनी जारी की है. 

पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं देखा गया. शिवपुरी में लू का प्रभाव रहा. मौसम विभाग ने सोमवार को अशोकनगर, शिवपुरी और दतिया जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. 

41 डिग्री के पार पहूुंचा पारा

रविवार को शिवपुरी में अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. शिवपुरी में दिन का तापमान 41.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं नर्मदापुरम में 39.7 डिग्री, खंडवा में 39.5 डिग्री, तालुन में 39.4 और सीहोर के भैरूंदा में 39.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. हैरानी  की बात ये है कि शिवपुरी में जहां सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया, वहीं शिवपुरी के पिपरसमा में प्रदेश में सबसे न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, जो 16.2 डिग्री सेल्सियस रहा. 

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर

अप्रैल की शुरुआत में में मौसम के 2 वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहे हैं. मध्य प्रदेश में इनका असर कम रहेगा. 5 अप्रैल के बाद से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का मामलूी असर देखने को मिल सकता है और कुछ जगहों पर बादल छा सकते हैं. हालांकि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से भी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. 
 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT