mptak
Search Icon

weather update: MP में ठंड के साथ होगी अब बारिश की एंट्री, जानें मौसम विभाग का नया अलर्ट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

rain alert in madhya pradesh heavy rain alert meteorological department rain in september rain forecast weather of madhya pradesh weather update,
rain alert in madhya pradesh heavy rain alert meteorological department rain in september rain forecast weather of madhya pradesh weather update,
social share
google news

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़नी शुरू हो गई है. प्रदेश के अधिकांश जिलों का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से पहुंच चुका है. आज रविवार को मौसम विभाग ने MP के कई जिलों में घना कोहरा छाने का अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार-शनिवार की रात को प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान पचमढ़ी और उमरिया रहे सबसे कम तापमान उमरिया में 7.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. अगले हफ्ते से नए वेदर सिस्टम के सक्रिय होने के संकेत है, जिससे मौसम में फिर परिवर्तन देखने को मिलेगा. जिससे प्रदेश के कई जिलो बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग की माने तो वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर द्रोणिका के रूप में बना हुआ है, लेकिन इसका कोई विशेष असर एमपी पर नहीं पड़ रहा है. हवा का रुख भी उत्तर-पूर्वी बना हुआ है, ऐसे में लगातार तापमान में गिरावट आ रही है. वहीं नमी आने से जबलपुर सहित अधिकांश जगह हल्के बादल छाए हुए हैं, आगामी एक-दो दिनों में बादल हटते ही तापमान में गिरावट आने की संभावना है. फिलहाल तीन-चार दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रह सकता है.

कहां रहा सबसे ठंडा मौसम

प्रदेश की प्रमुख स्थान का न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो उमरिया में 7.2 मलाजखंड में 8.7 टीकमगढ़ में पर सीधी में 9.6 सतना में 9.6 रीवा में 7.69 गांव में 7.6 मंडल में 8.7 जबलपुर में 9 छिंदवाड़ा में 9.6 भोपाल में 11.2 दतिया में 9 ग्वालियर में 9.01 इंदौर में 15.5 पचमढ़ी में 7.4 राजगढ़ में 9.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है. अधिकतम तापमान की बात की जाए तो भोपाल में 27.2 ग्वालियर में 25.3 इंदौर में 25.6 जबलपुर में 24.2 मंडल में 26.6 नरसिंहपुर में 22 मलाजखंड में 21.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कब होगी कड़ाके की ठंड

एमपी मौसम विभाग की माने 20 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक प्रदेश में देश ठंड बढ़ने की संभावना है, इसके साथ ही कई जिलों में धुंध पड़ने की संभावना है. वहीं उत्तर भारत की तरफ से आ रही हवा की रफ्तार 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़कर 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंचने का अनुमान है. 16 दिसंबर को फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ आने के संकेत मिल रहे है. यदि सक्रिय हुआ तो तापमान के साथ मौसम में फिर बदलाव देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने चुनाव हारे जीतू पटवारी को बनाया प्रदेश अध्यक्ष, सिंघार को दी ये बड़ी जिम्मेदारी

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT