mptak
Search Icon

यहां है MP का मिनी गोवा, बारिश आते ही ‘अद्भुत नजारें’ देखने टूरिस्ट का लगता है जमावड़ा

आकाश चौहान

ADVERTISEMENT

mandsaur Kanwala Village mini goa
mandsaur Kanwala Village mini goa
social share
google news

Best Tourist Place: गोवा देश और दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है. गोवा के रेतीले बीच देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक हर साल हजारों की संख्या में गोवा पहुंचते हैं. सब कहते हैं कि गोवा जैसा नजारा कहीं और दिखाई देता, लेकिन मध्य प्रदेश में एक ऐसा गांव है, जिसका नजारा हूबहू गोवा के समुद्री बीच की तरह की अद्भुत और खूबसूरत है. चंबल नदी के किनारे बसे इस गांव को लोग प्यार से ‘मिनी गोवा’ भी कहते हैं और बारिश के दिनों में तो यहां पर पर्यटक और घूमने वालों का जमावड़ा लग जाता है.

भानपुरा तहसील में स्थित कंवला गांव मंदसौर का फेमस पिकनिक स्पॉट है. मध्य प्रदेश का ये हिडन टूरिस्ट स्पॉट मंदसौर से 145 किलोमीटर दूर स्थित है. कंवला जाने के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन मंदसौर में ही है. मंदसौर से बस या टैक्सी के जरिए मिनी गोवा पहुंच सकते हैं.

कितना खूबसूरत है मिनी गोवा!
गोवा की तरह नजर आने वाला मध्य प्रदेश का ये गांव मंदसौर जिले में स्थित है. मंदसौर जिले में स्थित कंवला गांव चंबल नदी के तट पर स्थित है. यहां चंबल का किनारा इतना चौड़ा है कि पार नजर नहीं आता है. इस मिनी गोवा में 2 बड़ी चट्टानें हैं, जो नदी के बीच किसी आईलैंड की तरह दिखाई देती हैं. इस वजह से इसका नजारा समुद्र की तरह दिखाई देता है. बारिश के दिनों में यहा टूरिस्ट का जमावड़ा लगा रहता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सनसेट का लें मजा
कंवला में सनसेट देखने का भी अलग ही मजा है. यह बहुत शांतिपूर्ण जगह है, जहां प्राकृतिक नजारों का दीदार कर सकते हैं. यहां दिन में कैंप लगाकर भी रुक सकते हैं. चंबल नदी के किनारे खूबसूरत लहरों को टकराते हुए देख सकते हैं. गांव की आबादी क्षेत्र से दूर है. चंबल के तट पर दो विशाल शिलाखंड स्थित हैं. इन शिलखंडो में एबाबिल पक्षी के मिट्टी से बने सुन्दर घरौंदे होने के कारण इन्हें गांव में ” चिड़ी वाला पत्थर “भी कहते हैं. कंवला जून 2020 में चंबल के प्राकृतिक सौंदर्य , लहरों की अटखेलियों के दृश्य और एक नदी के तट की अद्भुत छटा लिए दुनिया के सामने आया.

हालांकि ये कोई बड़े टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित नहीं हुआ है, इसलिए यहां पास में बाजार जैसी चीजें नहीं मिलेंगी. आप खाना-पीना ले जाकर पिकनिक की तरह एंजॉय कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: ‘वो मेरा लाल है अपनी 25 बीघा जमीन उसके नाम करूंगी’ जानें क्यों की 100 साल की बुजुर्ग ने PM मोदी की तारीफ?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT