mptak
Search Icon

MP Budget 2024: मोहन सरकार आज पेश करेगी पहला पूर्ण बजट, लाडली बहनों के लिए क्या होगा खास?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

मोहन सरकार का पहला पूर्ण बजट
social share
google news

Mohan Government Full Budget: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार का आज पूर्ण बजट पेश होने वाला है. यह बजट उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा प्रस्तुत करेंगे. यह मोहन सरकार का पहला पूर्ण बजट होगा. मोहन सरकार के पहले बजट में 3 लाख 65 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान किए जाने की संभावना है. इसमें कृषि, महिला और बच्चों के लिए प्रावधान अलग-अलग मदों में बनाए जाएंगे. इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दल कांग्रेस ने खासी तैयारी की है. 

जानकारी के मुताबिक इस बजट में कृषि, महिला और बच्चों के लिए किए जा रहे प्रावधानों का बजट में अलग से फोकस किया जाएगा. बजट से पहले वित्त मंत्री देवड़ा ने बजट से जुड़ी अहम जानकारी दी. उन्होंने कहा कि एमपी का आने वाला बजट जनता का और जनता के लिए होगा. 

उप मुख्यमंत्री वित्त जगदीश देवड़ा पेश करेंगे बजट

मोहन सरकार के पहले बजट में 3 लाख 65 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान किए जाने की संभावना है. डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा बतौर वित्त मंत्री राज्य का चौथा बजट पेश करेंगे.  कृषि, बच्चे और महिलाओं के लिए बजट में अलग मद रखी गई है. ऐसा बताया जा रहा है की सड़क, पुल-पुलिया के लिए 9 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे. इसके साथ ही लाड़ली बहना योजना को लेकर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं कि सरकार इस योजना में राशि बढ़ाती है या फिर नहीं? 

सभी वर्गों को साधने की होगी कोशिश

मोहन सरकार इस पहले बजट में सभी वर्गों को साधने की कोशिश करेगी. दिसंबर में कार्यभार संभालने वाली मोहन सरकार ने लोकसभा चुनाव के कारण पूर्ण बजट प्रस्तुत नहीं किया था. तब सरकार ने एक लाख 45 हजार करोड़ रुपये से अधिक का अंतरिम बजट प्रस्तुत किया था. इस बार खास बात यह है कि बजट डिजिटल के बजाए हार्ड कॉपी में होगा. सभी सदस्यों को बजट की प्रतियां मिलेंगी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: MP budget session: नर्सिंग घोटाले को लेकर सड़क से सदन तक विपक्ष के विरोध से कैसे निपटेगी सरकार? ये है सत्ता पक्ष का प्लान

ये भी पढ़ें: MP Budget 2024: मोहन सरकार का पहला बजट 3 जुलाई को होगा पेश, लोगों के लिए क्या रहेगा खास?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT