mptak
Search Icon

MP Cabinet: अनुपूरक बजट समेत मानदेय वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी, जानें कैबिनेट के बड़े फैसले

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

mp cabinet cm shivraj singh chauhan mp news mp election
mp cabinet cm shivraj singh chauhan mp news mp election
social share
google news

MP Cabinet Meeting: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 12 जुलाई को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिये गए. कैबिनेट नेपांच बड़े प्रस्तावों को हरी झंडी दे दी है. मध्य प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों को वर्तमान समय की आवश्यकता के अनुसार ट्रेनिंग देने के लिए सरकार 22 साल बाद प्रशिक्षण नीति में बदलाव पर विचार कर रही है. इसके लिए क्षमता निर्माण नीति 2023 तैयार की गई है. इसमें मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य क्षमता निर्माण परिषद का गठन किया जाएगा और मिशन कर्म योगी के नाम से 10 करोड़ का बजट रखा जाएगा.

कैबिनेट ने दी ग्राम रोजगार सहायक के मानदेय में वृद्धि पर अतिरिक्त व्यय राशि 274.95 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है. वहीं, जिला पंचायत अध्यक्ष , जनपद पंचायत अध्यक्ष और सरपंच के मानदेय और वाहन भत्ता बनाने को कैबिनेट ने दी मंजूरी.

इसके साथ ही कैबिनेट में उच्च शिक्षा के विस्तार और गुणवत्ता में सुधार के लिए 9 नए डिग्री कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को मंंजूरी दे दी. इसमें खालवा (खंडवा), फंदा (भोपाल), बाणसागर (शहडोल), बडौदा (श्योपुर), मंडवा (सीधी), बेटमा (इंदौर), हनुमना (रीवा), कोठी (सतना) एवं हट्टा (बालाघाट) में नवीन महाविद्यालय खोले जाने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

ADVERTISEMENT

अब दो करोड़ से कम शुल्क राशि संग्रहण वाले टोल प्लाजा पर महिला स्व सहायता समूह शुल्क राशि वसूल करेंगे. इसे सीएम शिवराज की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी. जिला पंचायत अध्यक्ष, जनपद पंचायत अध्यक्ष और सरपंच के मानदेय और वाहन भत्ता बनाने को कैबिनेट की स्वीकृति दी है. मध्य प्रदेश सरकार में गृह मंत्री और संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कैबिनेट ने जिला पंचायत व जनपद पंचायत के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष, पंच एवं उपसरपंचों के मानदेय और वाहन भत्ता को बढ़ाने एवं इस हेतु अतिरिक्त वित्तीय भार को अतिरिक्त रुप से उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.

ADVERTISEMENT

कैबिनेट के अन्य बड़े फैसले

  1. 8 नवीन महाविद्यालय की स्थापना की स्वीकृति, 2 महाविद्यालय में नवीन संकाय
  2. 3 महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर के संकाय प्रारंभ करने को स्वीकृति
  3. 489 नवीन पद सृजन की भी स्वीकृति मध्यप्रदेश क्षमता निर्माण नीति 2023 का अनुमोदन
  4. ग्राम रोजगार सहायक के मानदेय में वृद्धि पर अतिरिक्त व्यय राशि 274.95 करोड़ रुपए की स्वीकृति

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT