mptak
Search Icon

MP: मध्यप्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा को बदलने की चर्चा हुई तेज, जानें किन अफसरों को मिल सकती है कमान

एमपी तक

ADVERTISEMENT

MP Chief Secretary, Chief Secretary Veera Rana
MP Chief Secretary, Chief Secretary Veera Rana
social share
google news

MP Chief Secretary: मध्यप्रदेश की मौजूदा मुख्य सचिव वीरा राणा को बदले जाने की चर्चाएं प्रशासनिक गलियारों में शुरू हो गई हैं. उनका कार्यकाल सितंबर महीने में पूरा हो रहा है. मौजूदा वक्त में भी वे 6 महीने के अतिरिक्त कार्यकाल को निभा रही हैं. लेकिन अब सितंबर महीने से पहले ही उनके स्थान पर किसी नए मुख्य सचिव की नियुक्ति करने का विचार मध्यप्रदेश सरकार कर रही है.

जब डॉ. मोहन यादव मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे, उससे कुछ वक्त पहले ही वीरा राणा को मध्यप्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया था. उनसे पहले इकबाल सिंह बैस मध्यप्रदेश में मुख्य सचिव थे और वे पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की पहली पसंद थे, जिसकी वजह से उनके रिटायरमेंट के बाद भी उनका कार्यकाल दो बार 6-6 महीने के लिए बढ़ाया गया था. लेकिन मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनते ही इकबाल सिंह बैस को सेवानिवृत्ति दे दी गई और वीरा राणा को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था.

लेकिन वीरा राणा का कार्यकाल भी मार्च 2024 में पूरा हो गया था. उनको सेवानिवृत्ति दी जानी थी लेकिन सीएम मोहन यादव ने उनका कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ा दिया और सितंबर 2024 तक उनको एक्सटेंशन मिल गया. लेकिन अब लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद मध्यप्रदेश की मोहन यादव सरकार ने तय कर लिया है कि उनके एक्सटेंशन का पीरियड पूरा होने से पहले ही नए मुख्य सचिव की नियुक्ति कर दी जाए.

इन तीन सीनियर आईएएस के नाम की चर्चा तेज

-पहला नाम है मोहम्मद सुलेमान. मोहम्मद सुलेमान शिवराज सरकार में लंबे समय तक उद्योग विभाग के पीएस, एसीएस रह चुके हैं. मोहम्मद सुलेमान मध्यप्रदेश के सबसे ताकतवर नौकरशाहों में गिने जाते हैं. शिवराज सिंह चौहान की टीम में वे सबसे पावरफुल ब्यूरोक्रेट्स में से एक हुआ करते थे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

-दूसरा नाम है, डॉ.राजेश राजौरा. मध्यप्रदेश को कृषि के क्षेत्र में आधा दर्जन बार केंद्र सरकार का अवार्ड दिलाने, मध्यप्रदेश सरकार की ब्रांडिंग को बेहतर करने में इनका विशेष योगदान है. मध्यप्रदेश के कई अहम विभागों की बागडोर पीएस और एसीएस के रूप में डॉ. राजेश राजौरा संभाल चुके हैं.

- तीसरा नाम है एसएन मिश्रा. ये मध्यप्रदेश के गृह विभाग के प्रमुख सचिव भी रह चुके हैं. वहीं अनुराग जैन के नाम की भी चर्चा है जो इस समय केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ हैं. अब देखना होगा कि इनमें से मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव कौन बनता है और किसके हाथ में आती है मध्यप्रदेश की ब्यूरोक्रेसी की कमान.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- IAS वीरा राणा बनीं मध्यप्रदेश की अगली मुख्य सचिव, थोड़ी देर पहले ही जारी हुए आदेश

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT