mptak
Search Icon
लाइव

MP News LIVE: राजमाता माधवी राजे को नम आंखों से दी गई अंतिम विदाई, शोक में डूबा पूरा सिंधिया परिवार

सुमित पांडेय

ADVERTISEMENT

ग्वालियर में राजमाता माधवी राजे का कर दिया गया अंतिम संस्कार.
madhvi_raje
social share
google news

MP News Live Updates: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चारों चरण पूरे होने के ठीक बाद बेहद दुखी करने वाली खबर सामने आई, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां और सिंधिया घराने की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का बुधवार को दिल्ली में निधन हो गया. गुरुवार को उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली से ग्वालियर लाया गया, यहां पर उनके अंतिम दर्शनों के लिए लोग उमड़ पड़े. इसके बाद उनका पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया है. इससे पहले उनके अंतिम दर्शन के लिए पार्थिव शव को जयविलास पैलेस में रखा गया था. नेपाल राजघराने की राजकुमारी और ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर अब पंचतत्व में विलीन हो गया है. उन्हें उनके बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुखाग्नि दी है.

मध्य प्रदेश की सियासी खबरों और लाइव अपडेट के लिए MP तक के लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें...  

लाइव-ब्लॉग समाप्त हुया।

  • 08:09 PM • 16 May 2024

    Madhvi Raje Scindia: नेपाल भी जाएंगी माधवी राजे की अस्थियां

    Gwalior News: बाल खांडे सिंधिया परिवार के पारिवारिक सदस्य नजदीकी आज की जानकारी देते हुए और आगे 14 दिन की जानकारी देते हुए कर्मकांड की. नेपाल भी जाएंगी माधवी राजे की अस्थियां.

  • 08:01 PM • 16 May 2024

    सिंधिया छतरी में हुआ अंतिम संस्कार

    Madhvi Raje Last Rites: अंतिम दर्शन के पश्चात राजमाता के मृतक शरीर को पालकी में जय विलास पैलेस से शहर में स्थित सिंधिया छतरी पर ले जाया गया. छतरी पर ज्योतिरादित्य ने पूरे विधि विधान से अपनी मां का अंतिम संस्कार किया.

    ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी मुखाग्नि.
  • ADVERTISEMENT

  • 07:58 PM • 16 May 2024

    बड़ौदा राजपरिवार के कई सदस्य पहुंचे

    Madhvi Raje Scindia: बता दें कि बड़ौदा के राज परिवार के कई सदस्य भी पधारे और पूरे भारत के अनेक राज परिवारों के सदस्यों ने ग्वालियर आकार राजमाता को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और सरकार के कई मंत्री व विधायक भी आज इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

    मुख्यमंत्री सीएम मोहन यादव समेत कई दिग्गज पहुंचे.
  • 07:55 PM • 16 May 2024

    ग्वालियर में अंतिम दर्शन करने पहुंचे सीएम मोहन यादव समेत ये दिग्गज

    Madhvi Raje Scindia Last Rites: ग्वालियर में अंतिम दर्शन करने मुख्यमंत्री मोहन यादव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, मंत्री प्रह्लाद पटेल सहित अनेक विपक्ष के नेता हुए शामिल. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया अंतिम संस्कार, पूरा सिंधिया परिवार हुआ एकजुट.

     

  • 07:36 PM • 16 May 2024

    Scindia Mother Last Rites: राजमाता की अंतिम यात्रा में उमड़े लोग, सिंधिया ने दी मुखाग्नि

    Scindia Mother Last Rites: 'राजमाता' माधवी राजे सिंधिया की अंतिम यात्रा में जुटी भारी भीड़. Madhavi Raje Scindia की अंतिम यात्रा छतरी मैदान की तरफ निकल पड़ी है. इस यात्रा में सिंधिया परिवार के साथ बीजेपी के कई दिग्गज नेता भी मौजूद हैं. माधवी राजे सिंधिया के अंतिम विदाई में शामिल होने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है.

    अंतिम संस्कार के समय ज्योतिरादित्य सिंधिया.
  • 05:50 PM • 16 May 2024

    राजमाता की अंतिम विदाई में जुटा पूरा सिंधिया परिवार

    Gwalior के जयविलास पैलेस में माधवी राजे सिंधिया के अंतिम दर्शन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया को श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा हुआ था. इस दौरान पूरा सिंधिया परिवार एक साथ दिखा. ज्योतिरादित्य सिंधिया उनकी पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया, बेटा महाआर्यमन सिंधिया के साथ ही उनकी बहन चित्रागंदा और उनकी बुआ वसुंधरा राजे सिंधिया और यशोधरा राजे सिंधिया भी मौजूद रहीं. सबकी आंखे नम थीं.
     

     

  • ADVERTISEMENT

  • 03:48 PM • 16 May 2024

    सिंधिया की छत्रियों का क्या है इतिहास, जानें

    सिंधिया छत्रियों का इतिहास: सिंधिया राजवंश की छत्री प्रांगण में कुल चार छतरियां और तीन मंदिर बने हुए हैं. जिसमें मुख्य मंदिर विष्णु भगवान का है, और उसी के दाहिनी ओर कृष्ण मंदिर व बाईं तरफ रामजानकी का मंदिर बना हुआ है. 
    चारों छत्री में पहली जीवाजीराव सिंधिया की उसके बाद गजराराजा सिंधिया महोदया की, उसके बाद तीसरी छत्री राजमाता विजयाराजे सिंधिया और चौथी छत्री माधवराव सिंधिया की बनी हुई है. अब पांचवा चबूतरा बनकर तैयार हो गया है. जिसपर आज स्व.माधवी राजे सिंधिया की अंत्येष्टि की जाएगी. ग्वालियर से इनपुट- सर्वेश पुरोहित

    सिंधिया राजवंश की छत्रियों का इतिहास.
  • 03:29 PM • 16 May 2024

    माधवी राजे का पार्थिव शरीर ग्वालियर पहुंचा तो लोगों को रोकना मुश्किल हो गया

    Gwalior में जयविलास पैलेस में माधवी राजे सिंधिया की अंतिम झलक पाने के लिए लोगों की भारी भीड़ जुट गई. पुलिस को लोगों को संभालना मुश्किल हो गया. यहां तक कि लोगों ने बैरिकेडिंग तोड़ दी.
     

     

  • 03:26 PM • 16 May 2024

    अपनी मां को अंतिम विदाई देते समय खुद को रोक नहीं पाए बेटे सिंधिया, फफक पड़े, देखें वीडियो

    Madhavi Raje Scindia: माधवी राजे सिंधिया के पार्थिव शरीर के ग्वालियर पहुंचने से पहले ही महल में काफी भीड़ थी. लोग राजमाता को अंतिम विदाई देने के लिए बैठे थे. हर कोई गमगीन था. और राजमाता माधवी राजे सिंधिया के पार्थिव शरीर का इंतजार कर रहा था. फिलहाल माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर यहां पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा और इस दौरान ग्वालियर वाले उन्हें अंतिम विदाई देंगे.
     

     

  • 03:16 PM • 16 May 2024

    मां को अंतिम विदाई देते वक्त फफक पड़े बेटे सिंधिया, हर ग्वालियर वासी शोक में

    Rajmata Last Journey: ग्वालियर राजघराने की राजमाता स्व. माधवी राजे सिंधिया को अंतिम विदाई देते वक्त उनके बेटे और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया फफक-फफक कर रो पड़े. उनको इस हाल में देख हर ग्वालियर वासी की भी आंखे नम हो गईं. पूरी खबर यहां पर पढ़ें: राजमाता स्व. माधवी राजे को अंतिम विदाई देते वक्त फफक-फफक कर रो पड़े ज्योतिरादित्य सिंधिया, नम हो गईं हर किसी की आंखें

     

  • 02:07 PM • 16 May 2024

    Gwalior News: राजमाता के अंतिम संस्कार के लिए वीडी शर्मा और विजयवर्गीय पहुंचे ग्वालियर

    Gwalior News: ग्वालियर में राजमाता सिंधिया के अंतिम दर्शन करने और श्रद्धांजलि देने के लिए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, मंत्री प्रहलाद पटेल भी साथ में मौजूद. भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ग्वालियर पहुंच गए हैं. राजमाता के अंतिम संस्कार के लिए सारी तैयारियां हो गई हैं.

    सिंधिया राजघराने की राजमाता माधवी राजे सिंधिया के अंतिम दर्शनों के लिए दिग्गज नेता पहुंच रहे हैं.
  • 01:53 PM • 16 May 2024

    Gwalior News: माधवी राजे सिंधिया के अंतिम दर्शनों के लिए बेकाबू हुई भीड़, बैरिकेडिंग तोड़ी

    Gwalior News: माधवी राजे सिंधिया के अंतिम दर्शनों के लिए भीड़ बेकाबू हो गई है. बैरिकेडिंग तोड़कर लोग आगे बढ़ रहे हैं. भीड़ की वजह से बैरिकेड गिरा, भीड़ बैरिकेड पार करके बढ़ रही आगे. पुलिस कर रही नियंत्रण.

    ग्वालियर में माधवी राजे सिंधिया के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी जनता.
  • 01:39 PM • 16 May 2024

    Rare picture of Madhvi Raje Scindia: माधव राव सिंधिया के साथ सोने के सिंहासन पर बैठी थीं माधवी राजे

    Rare picture of Madhvi Raje Scindia: ग्वालियर राजघराने की राजमाता स्वर्गीय माधवी राजे सिंधिया की एक ऐसी तस्वीर जारी की है, जो बहुत कम लोगों ने देखी होंगी. माधवी राजे सिंधिया की तब की फोटो है, जब वह नेपाल से शादी के बाद जब वो दुल्हन बनकर ग्वालियर आई थीं. शादी के बाद सोने की कुर्सियों या यों कहें सोने के सिंहासन पर बैठाया गया था. नेपाल की राजकुमारी सिंधिया राजघराने की महारानी माधवी राजे सिंधिया को नैरोगेज ट्रैन से लाया गया था. स्टेशन से महल तक पर्दा लगाकर उतारा गया था.

    माधवी राजे की दुर्लभ फोटो, जब दुल्हन बनकर नेपाल की राजकुमारी आई थीं ग्वालियर.
  • 01:32 PM • 16 May 2024

    राजमाता को लेकर दुखी हो गईं पूर्व मंत्री इमरती देवी, जानें क्या बोलीं

    Madhvi Raje Scindia: ग्वालियर में ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे के निधन पर पूर्व मंत्री इमरती देवी ने गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा उनके असमय निधन से हम सब स्तबध हैं. इस दुख की घड़ी में हम सब श्रीमंत सिंधिया जी के साथ हैं. भगवान उन्हें इस दुख की घड़ी में इस दुख को सहन करने की क्षमता प्रदान करें. माधवी राजे सिंधिया जी की पुण्य आत्मा को भगवान अपने श्री चरणों में स्थान दें.

     

  • 01:25 PM • 16 May 2024

    मां माधवी राजे के निधन पर पहली बार बोले बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया

    Gwalior News: ज्योतिरादित्य सिंधियाा ने मां के लिए मिल रही शोक संवेदनाओं पर पहली बार प्रतिक्रिया दी है... उन्होंने एक्स हैंडल पर लिखा- मेरी पूज्यनीय माताजी के स्वर्गवास पर प्राप्त आप सबकी संवेदनाओं और संदेशों के लिए धन्यवाद. दुख की इस घड़ी में आप सबके समर्थन और साथ से मुझे बल मिला है, जिसके लिये मैं आजीवन आभारी रहूँगा. एक बार फिर, आप सब का हृदय तल से धन्यवाद.

     🙏🏻

  • 01:11 PM • 16 May 2024

    पीसीसी चीफ जीतू पटवारी के साथ पहुंचे यूथ कांग्रेस अध्यक्ष मितेंद्र सिंह

    Rajmata Madhvi Raje Scindia: यूथ कांग्रेस अध्यक्ष मितेंद्र सिंह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी के साथ राजमाता माधवी राजे को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने एक्स पर लिखा- स्व. माधवराव सिंधिया जी की धर्मपत्नी एवं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी की माताजी, माधवी राजे सिंधिया के दुखद निधन पर जीतू पटवारी जी, सांसद अशोक सिंह जी एवं पूर्व विधायक कुणाल चौधरी जी के साथ सिंधिया जी के निवास पहुँचकर शोक संवेदना व्यक्त की एवं श्रद्धांजली दी.
     

     

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT