mptak
Search Icon

MP Weather: मध्यप्रदेश में अगले 3 दिन तेज बारिश का अलर्ट, राहत मिलने की उम्मीद जगी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Rain wreaks havoc in MP, IMD issues heavy rain alert in more than 30 districts
Rain wreaks havoc in MP, IMD issues heavy rain alert in more than 30 districts
social share
google news

MP Weather alert: सूखे और अल्प वर्षा की मार झेल रहे मध्यप्रदेश में अगले तीन दिन में तेज बारिश का अलर्ट जारी हुआ है. इस वेदर अलर्ट के साथ ही मध्यप्रदेश में तेज गर्मी ओर सूखे को झेल रहे एमपी के लोगों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद जगी है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिन में मध्यप्रदेश के उन इलाकों में तेज बारिश हो सकती है, जहां पर इस समय गर्मी ने बुरा हाल कर रखा है और पारा 40 डिग्री और उससे भी अधिक जाता हुआ दिखाई दे रहा है.

मौसम विभाग ने डिंडोरी और बालाघाट जिले में  अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबलपुर, सागर, रीवा समेत प्रदेश के 12 जिलों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो सकती है. भोपाल,इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन में भी बादल छाए रहने और हल्की बरसात होने की संभावना जताई गई है.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर -पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से साइक्लोनिक सर्कुेलेशन एक्टिव है. इससे लो प्रेशर एरिया एक्टिव हो गया है. मानसून ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. इससे उम्मीद जताई जा रही है कि मध्यप्रदेश के कई जिलों में अगले तीन दिन में कहीं पर हल्की तो कहीं पर तेज बारिश हो सकती है. गर्मी से परेशान लोगों के लिए यह एक खुशखबरी है. पूरे मध्यप्रदेश में सबसे कम बारिश खरगोन, मंदसौर, बड़वानी और ग्वालियर जिले में हुई है.

अगले 3 दिन इन जिलों में हो सकती है बारिश

डिंडोरी, बालाघाट में मौसम वैज्ञानिकों ने तेज बारिश की संभावना जताई है. जबलपुर, सागर, रीवा, सिंगरौली, अनूपपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह और छतरपुर में भी ठीक-ठीक बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं   भोपाल, उमरिया, कटनी, निवाड़ी, टीकमगढ़, सतना, नरसिंहपुर, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा और बुरहानपुर और ग्वालियर में हल्की बारिश की संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है. मंडला में जहां पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का कार्यक्रम चल रहा है, वहां भी कार्यक्रम शुरू होने से पहले आधा घंटा तक तेज बारिश हुई है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सीएम शिवराज ने बारिश के लिए की महाकाल की पूजा

मध्य प्रदेश में अगस्त महीने में हुई अल्प वर्षा से प्रदेश में सूखे के हालात बन गए. सूखे और फसलों की खराब स्थिति चिंतित सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भगवान महाकाल की शरण ली थी और वहां पर प्रदेश में अच्छी बारिश के लिए पूजा-अर्चना की थी. सीएम शिवराज जलवृष्टि की कामना के लिए उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में महारूद्र अनुष्ठान और पूजा-प्रार्थना की. सीएम शिवराज ने इस मौके पर कहा- ‘फिलहाल 9000 की जगह 15000 हजार मेगावॉट बिजली की आवश्यकता है. मांग और आपूर्ति में बड़ा गैप पैदा हो गया है. किसानों के लिए बिजली का संकट पैदा हो रहा है. इस संकट से निपटने दूसरे प्रदेशों से बिजली ली जाएगी. इस बारे में बातचीत जारी है.’

ये भी पढ़ें- राज्य को इस बड़े खतरे से बचाने के लिए भगवान महाकाल की शरण में CM शिवराज, कमलनाथ का तंज

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT