mptak
Search Icon

MP Weather News: नौतपा से पहले MP में भीषण गर्मी का कहर, इन जिलों में बरस रही आग, IMD का रेड अलर्ट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mp weather update
mp weather update
social share
google news

MP Weather Update : मध्य प्रदेश में फिलहाल लोगों भीषण गर्मी से झुलस रहे हैं. आने वाले दिनों में गर्मी का कहर और देखने को मिल सकता है. इस समय मध्य प्रदेश के ग्वालियर चंबल क्षेत्र में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की तरफ से भी कई जिलों के हीट वेब का रेड अलर्ट जारी किया गया है. तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के कारण लोग उमस से परेशान हैं. 

देश भर में 25 मई से नौतपा शुरू होने वाले हैं, इस दौरान मौसम की दोहरी मार झेलने के लिए प्रदेश वासियों को तैयार रहना होगा. क्योंकि इस समय मध्य प्रदेश के कई जिलों का तापमान 45 डिग्री के पार है तो नौतपा के दौरान इस तापमान में बढ़ोत्तरी की संभावना है. मौसम विभाग की माने तो 25 मई को नौतपा की शुरुआत के साथ ही प्रदेश के ज्यादातर जिले भीषण लू की चपेट में होंगे.

हीट वेब का ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग की माने तो नौतपा 24 तारीक से ही अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर देंगे, ऐसा इसलिए क्योंकि नौतपा के एक दिन पहले से ही लू चल सकती है. तो वहीं मौसम विभाग की तरफ से अगले 3 दिनों तक ग्वालियर चंबल क्षेत्र में हीट वेब का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यही कारण है कि यहां लोगों को दोपहर में घर से बाहर  न निकलनें की सलाह दी गई है. 

कैसा रहने वाला है प्रदेश का मौसम

पूरे मध्य प्रदेश भर में इस समय मौसम की दोहरी मार देखने को मिल रही है. एक तरफ जहां भीषण गर्मी तो वहीं दूसरी तरफ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की तरफ से मंदसौर, नीमच, श्योपुर, दतिया, निवाड़ी, मंडला, दमोह, मैहर, पांढुर्णा, रीवा, शहडोल, छिंदवाड़ा, रतलाम, मुरैना, छतरपुर, कटनी, पन्ना, सतना, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, बालाघाट, सागर, बैतूल, सिंगरौली, और सीधी जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

तो वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग की तरफ से भिंड, ग्वालियर, टीकमगढ़ भोपाल .इंदौर, ग्वालियर, राजगढ़, शिवपुरी, जबलपुर, दतिया, श्योपुर, अशोकनगर, गुना, नीमच, सागर, निवाड़ी, मंदसौर, रतलाम, बड़वानी, छतरपुर, पन्ना, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, दमोह, कटनी, मुरैना और उज्जैन के जिलों में मौसम विभाग ने लू चलने की संभावना जताई है. यहां लोगों से अपील की गई है कि दोपहर के समय घर से बाहर न निकलें. 

कैसा है जिलों का तापमान? 

मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच बैतूल 41 डिग्री, भोपाल 43.9 डिग्री, दतिया 44.1 डिग्री, गुना 44.2 डिग्री, धार 44.9 डिग्री, ग्वालियर  43.7 डिग्री, नर्मदापुरम 41.7 डिग्री, इंदौर 43.7 डिग्री, खंडवा 44.5 डिग्री, खरगोन 44.6 डिग्री, पचमढ़ी  35 डिग्री, रायसेन  42 डिग्री, रतलाम 45  डिग्री, शिवपुरी 44  डिग्री, उज्जैन 43.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:MP Weather: ग्वालियर-चंबल में आग उगल रहा सूरज, भीषण गर्मी से बेहाल हुए लोग, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT