mptak
Search Icon

MP Weather: मध्य प्रदेश में गर्मी का कहर, 43 डिग्री से पार हुआ तापमान, बारिश को लेकर आ गया नया अपडेट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में मौसम ने बदली करवट
मध्य प्रदेश में मौसम ने बदली करवट
social share
google news

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम अब अपना कहर दिखाने लगा है. मौसम के कई सिस्टम सक्रिय होने के कारण पूरे प्रदेश भर में भीषण गर्मी का दौर जारी है. बीते दिन रीवा में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार जा पहुंचा. इसके अलावा प्रदेश के कई शहरों में पारा 40 डिग्री के पार रहा.

मौसम विभाग की माने तो गर्मी का तेवर अभी देखने को मिलेगा, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होने वाला है. जिसके कारण गर्मी के तेवर और बढ़ सकते हैं. अगले एक सप्ताह के अंदर लगातार गर्मी में बढ़त दर्ज की जाएगी. इसके साथ ही लू चलने के भी आसार नजर आ रहे हैं. 

 

 

मौसम ने दिखाए तीखे तेवर

प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर एक्टिव इन वेदर सिस्टम के कारण कई शहरों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. मंगलवार को प्रदेश में सबसे अधिक 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रीवा में दर्ज किया गया. वैसे मौसम विज्ञानी इसे राहत भी बताते हैं. उनका कहना है कि हवाओं में कुछ नमी है. जिसके कारण तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं हो रही है. इससे प्रदेश में लू भी नहीं चल पा रही है. 

4 मई को सक्रिय होगा नया सिस्टम

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों में भी अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. ग्वालियर-चंबल , निवाड़ी, खरगोन, बड़वानी, राजगढ़, शाजापुर, शिवपुरी, श्योपुर कलां, नौगांव, छतरपुर, शिवपुरी, नरसिंहपुर समेत कई जिलों में लू चलने की संभावना है. वहीं, 4 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत पहुंच रहा, जिससे 5-6 मई से तापमान में फिर गिरावट आएगी. और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. इसके असर से 5 व  6 मई को बारिश हो सकती हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें:मीडिया से मदद मांगते वक्त भावुक हो गए जीतू पटवारी, बोले " मैं शर्मिंदा हूं, लेकिन अब मेरे इंदौर को बचाओ"

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT