mptak
Search Icon

MP Weather: भारी बारिश से पानी-पानी हुआ मध्य प्रदेश, अभी नहीं मिलेगी राहत, रीवा सतना पन्ना में अतिवृष्टि का अलर्ट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Untitled design (75)
Untitled design (75)
social share
google news

MP Weather News: मध्यप्रदेश में बीते एक सप्ताह से लगातार बारिश (mp weather update) का दौर जारी है. जिससे ज्यादातर नदी-नाले उफान (mp heavy rain) पर हैं. मौसम विभाग की माने तो प्रदेश के पूर्वी हिस्से में हालात ज्याद (mp news) खराब बने हुये हैं. भारी बारिश के कारण जबलपुर (jabalpur news)  के बरगी डेम के 19 गेट (bargi dam) और सतना में बकिया बैराज के 13 गेट शनिवार को खोलना पड़े हैं. वहीं नर्मदा नदी लगातार उफान पर हैं जिससे रायसेन (raisen news) के बोरास पुल पर खतरे के निशान के ऊपर पानी बह रहा है. इसी बीच लापरवाही का मामला भी सामने आया है. यहां युवा जान जोखिम में डालकर छलांग लगा रहे हैं.

मौसम विभाग की माने तो रीवा संभाग में अगले 24 घंटे में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा भोपाल (bhopal weather news), इंदौर (indore news), ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन (ujjain news) समेत बाकी जिलों में मौसम (weather update) खुला रहेगा, यहां हल्की बारिश भी हो सकती है.   

इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

मध्यप्रदेश में मूसलाधार बारिश का दौर,प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज औऱ यलो एलर्ट जारी किया गया है. रीवा,सतना,पन्ना,छतरपुर,टीकमगढ में अतिभारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सीधी,उमरिया,कटनी,दमोह,सागर,निवाड़ी,अशोकनगर,शिवपुरी,दतिया,भिंड,मुरैना,श्योपुर कलां में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.  सिंगरौली,शहडोल,जबलपुर,सिवनी,गुना,ग्वालियर,विदिशा में बारिश मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कब तक साफ होगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों (imd) के मुताबिक वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश (mp weather today) से दक्षिण-उत्तर प्रदेश पर है. इसके बिहार की तरफ बढ़ने की संभावना है. मानसून द्रोणिका भी कम दबाव के क्षेत्र से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. इन दो वेदर सिस्टम (weather system) के प्रभाव से मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में वर्षा (heavy rain) हो रही है. कम दबाव का क्षेत्र कुछ कमजोर पड़ने के बाद बिहार की तरफ बढ़ने लगा है. इस वजह से प्रदेश में मानसून (mansoon) की गतिविधियों में कुछ कमी आने लगेगी. दो दिन बाद मौसम (weather) साफ होने की भी संभावना है. इससे दिन के तापमान (temprature) में एक बार फिर बढ़ोतरी होने लगेगी.

जान जोखिम में डाल रहे युवा

भारी बारिश के चलते इन दिनों नदी नाले उफान पर हैं. वहीं उफनते हुए नदी नालों में लोग एंजॉय कर रहे हैं. रायसेन जिले के उदयपुरा तहसील के नर्मदा घाट बोरास में श्री राम जानकी मंदिर की तीसरी मंजिल से यानी 30 फीट ऊंचाई से युवाओं को छलांग लगाते हुए देखा गया है. खासकर इस लंबी छलांग मे युवा अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं. फिर भी प्रशासन की तरफ से कोई भी पुख्ता इंतेजाम या फिर टीमों को तैनात नहीं किया गया है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT