mptak
Search Icon

MP Weather: ग्वालियर-चंबल में लू का रेड अलर्ट जारी, कब से होगी MP में झमाझम बारिश, जानें

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mp Weather
mp Weather
social share
google news

MP Weather Update: मध्य प्रदेश इस समय भीषण गर्मी से झुलस रहा है. बीते दिन प्रदेश के कई जिलों का तापमान 45 डिग्री के पार दर्ज किया गया. इस भीषण गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं. तो मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही प्रदेश में 2 तरह का मौसम देखने को मिलेगा. एक तरफ जहां भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा तो वहीं दूसरी तरफ बारिश और आंधी देखने को मिलेगी. 

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में बीते बुधवार को दतिया में 48 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. यह प्रदेश का सबसे गर्म इलाका रहा है. तो वहीं दूसरे नंबर पर खजुराहो रहा, यहां का तापमान भी 47 डिग्री के पार रहा है. सतना में 46.7 डिग्री, सीधी 46.6 डिग्री, ग्वालियर में 46.4 डिग्री, रीवा 46.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले 4-5 दिन अभी गर्मी से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है. 

 

 

कब होगी बारिश?

मौसम विभाग का अनुमान है कि मध्य प्रदेश में जल्द ही लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है. राज्य में मानसून 15 जून से आ सकता है. अनुमान के अनुसार इस बार केरल में 31 मई से ही मानसून आ जाएगा. वहीं, एमपी में अगले 17 दिन में झमाझम बारिश शुरू हो सकती है. मानसून की शुरूआत के साथ ही भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. 

इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज यानि कि 30 मई को लेकर कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. इनमें ग्वालियर, पृथ्वीपुर, खजुराहो, दतिया, निवाड़ी में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. तो वहीं सीधी, टीकमगढ़, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, रीवा, मऊगंज, सतना, छतरपुर, निवाड़ी, मैहर में सीवियर हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. जबकि, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, खंडवा, खरगौन, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, अनूपपुर, शहडोल, कटनी, पन्ना, सागर जिलों में हीट वेव का येलो अलर्ट है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ग्वालियर में धारा 144 लागू

ग्वालियर-चम्बल के कई शहरों का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है, जिससे आम जनजीवन पर भारी असर पड़ा है. गर्म हवाओं के चलते लोग बाहर निकलने से बच रहे हैं. ग्वालियर में भीषण गर्मी के चलते कोचिंग क्लासेज के सम्बन्ध में धारा-144 लागू की गई है. इसके संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ें: MP Weather Update: ग्वालियर-चंबल में बरस रहे आग के गोले, कलेक्टर ने निकाला राहत भरा ये बड़ा आदेश

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT