MP Weather: गर्मी से मिलेगी राहत, MP के इन जिलों में होने जा रही बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

इस साल मॉनसून में होगी झमाझम बारिश (फाइल फोटो)
इस साल मॉनसून में होगी झमाझम बारिश (फाइल फोटो)
social share
google news

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश में बीते एक सप्ताह भर से आसमान में बादलों का डेरा है. यही कारण है कि प्रदेश कई हिस्सों बारिश कई हिस्सों भीषण गर्मी का अहसास हो रहा है. कई जगह तापमान 40 डिग्री पार कर चुका है. तो वहीं अब एक बार फिर मौसम विभाग का नया अपडेट सामने आया है. इस अपडेट के मुताबिक मध्य प्रदेश अगले 48 घंटों में एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहा है. जिसके कारण पूरे प्रदेश भर में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. 

मौसम विभाग के अनुसार 18- 19 अप्रैल को सक्रिय होने वाले इस सिस्टम के असर से प्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश होने का अनुमान है. आज गुरूवार को को मौसम सामान्य बना रहेगा, लेकिन बादल छाने के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी हो सकती है. इस दौरान दिन का तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा और रातें भी गर्म रहेंगी.  इन क्षेत्रों में हवा की गति 60 किलोमीटर प्रति घंटे की दर्ज की जा सकती है. वहीं, मौसम में इस प्रकार के बदलाव होने की वजह से फसल को भी नुकसान हुआ है, जिससे किसान चिंतित हैं.

 

 

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, 18 अप्रैल से उत्तर भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके असर से 19 अप्रैल से फिर आंधी और बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है. यही कारण है कि सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और बालाघाट में भी गरज-चमक की स्थिति बन सकती है, इसके अलावा बारिश की भी संभावना है.  मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अप्रैल महीने में ऐसा पहली बार हुआ है, जबकि लगातार 9 दिन तक प्रदेश की अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई हो यह अपनी तरह का रिकॉर्ड है. 

MP के ये जिले सबसे ज्यादा गर्म

मौसम विभाग के अनुसार, धार में सबसे ज्यादा तापमान रहा दर्ज किया गया है, जो की 41.6 है. इसके बाद रीवा, खंडवा, उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम, दतिया, गुना, ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर, दमोंह, खजुराहों, मंडला, नौगांव, सागर, सतना, उमरिया, सीधी में तापमान दर्ज किया गया है, जहां अधिकतम तापमान 39 से 40.8 डिग्री तक दर्ज किया गया है.
 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT