mptak
Search Icon

Panna: CM मोहन यादव के अधिकारियों को खनन माफियाओं ने दी खुली चुनौती, 2 दर्जन डंपर और 5 LNT मशीनें छीन ले गए

दीपक शर्मा

ADVERTISEMENT

Panna Mining Mafia
Panna Mining Mafia
social share
google news

Panna News: मध्यप्रदेश में माइनिंग माफिया कितना बेखौफ हो गया है, यह देखने को मिला यहां के पन्ना जिले में. पन्न जिले में केन नदी में अवैध खनन करने वाले रेत माफियाओं पर प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की. बड़े पैमाने पर उनकी मशीनें और गाड़ियां जब्त कर लीं. लेकिन कुछ ही घंटों में दर्जनों गाड़ियों में सवार होकर स्थानीय माफियाओं के गुंडे विभागीय कार्यालय पहुंचे और अधिकारियों से जब्त किए गए ट्रक, डंपर, एलएनटी मशीनें छीन ले गए. प्रशासन बस बेबस होकर सिर्फ देखता रहा गया.

शुक्रवार को पन्ना में माफिया के सामने प्रशासन बेबस और लाचार दिखा. आपको बता दें कि पन्ना और छतरपुर जिले की सीमा से बहने वाली अजयगढ़ स्थित केन नदी में व्यापक तौर पर अवैध खनन किया जाता है. केन नदी के पानी के बहाव को रोककर और नदी के अंदर अवैध अस्थाई पुल बनाकर माफिया नदी की सीना छलनी कर अवैध रेत उत्खनन करते हैं.

पन्ना जिले में रेत घाटों के ठेके किसी को अलॉट नहीं हुए हैं और नदी के दूसरी ओर छतरपुर जिले में ठेका एक जानी-मानी कंपनी के नाम है. लेकिन दबंग नदी की मजधार को पार कर पन्ना जिले की सीमा में घुस कर अवैध उत्खनन करते हैं.अवैध खनन की सूचना मिलने पर कल तड़के अजयगढ़ क्षेत्र के एसडीएम कुशल सिंह गौतम,अपने तहसीलदार ,आरआई , पटवारी की लेकर दबिश देने पहुंचे थे. अजयगढ़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बीरा पुल के पास SDM ने अवैध खनन होते पाया. जहां 6 LNT मशीनों से पन्ना जिले की सीमा में रेत का खनन हो रहा था. 25 से 30 ट्रक और डंपर भी खड़े थे. एसडीएम अजयगढ़ कुशल सिंह गौतम ने सुबह तक 5 LNT मशीन और 25 ट्रक और डंपर जप्त किए.

15 गाड़ियों में भरकर आए गुंडे और छीन ले गए जब्त मशीनें

SDM के अनुसार कार्यवाही के बाद कागजी काम तहसीलदार और अन्य कर्मचारी कर रहे थे. लेकिन इस बीच पन्ना कलेक्टर ने एसडीएम को पन्ना किसी मीटिंग के लिए बुला लिया और SDM पन्ना रवाना हो गए. कुछ देर बाद तहसीलदार का फोन SDM के पास आया कि लगभग 15 वाहनों में माफिया के लोग आए और बीस ट्रकों को ले गए. यह भी बताया गया कि यह क्षेत्र हिनौता थाना क्षेत्र जिला छतरपुर में आता है, इसलिए वहां जब्ती की कारवाई होगी. लेकिन परिणाम निकला कि ये गाड़िया भागने में सफल हो गईं और प्रशासनिक अधिकारी सिर्फ देखते रह गए.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- PM Kisan 17th Installment 2024: कब मिलेगी पीएम सम्मान निधि की 17वीं किस्त? जानें सब कुछ

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT