mptak
Search Icon

विदेशी चीतों के घर ‘कूनो’ में कैसे घुस गया रणथंभौर का टाइगर, सामने आया Video तो मचा बवाल

खेमराज दुबे

ADVERTISEMENT

Rajasthan Ranthambore tiger entered MP's Kuno National Park Viral Video, Kuno National Park, Viral Video, Tiger News
Rajasthan Ranthambore tiger entered MP's Kuno National Park Viral Video, Kuno National Park, Viral Video, Tiger News
social share
google news

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क यूं तो चीतों, खासकर विदेशी चीतों के लिए मशहूर है, लेकिन अब यहां एक टाइगर (Tiger) के टहलने का वीडियो वायरल (Video Viral) हो रहा है. यह टाइगर भी कोई आम नहीं है, बल्कि राजस्थान के रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore national Park) का है. वीडियो सामने आने के बाद टाइगर की लोकेशन को लेकर लगातार सर्चिंग की जा रही है.

वायरल वीडियो में जंगल के कच्चे रास्ते पर एक टाइगर सफेद रंग की स्कार्पियो के आगे चलता हुआ नजर आ रहा है, जो कूनो नेशनल पार्क का बताया जा रहा है. हालांकि वन विभाग ने इस वीडियो की पुष्टि नहीं की है, लेकिन फुटप्रिंट मिलने की बात को स्वीकार किया गया है.

Loading the player...

ये भी पढ़ें: एक वायरल वीडियो के बाद कूनो नेशनल पार्क में क्यों मचा हड़कंप? जानें पूरा माजरा!

कूनो आया रणथंबौर का टाइगर

पड़ोसी राज्य राजस्थान के सवाई माधोपुर में स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क का एक टाइगर कूनो के जंगलो में चहलकदमी करता हुआ दिखाई दिया. टाइगर के फुटप्रिंट भी कूनो प्रबंधन के अमले को मिले हैं. जिसके बाद टाइगर की लोकेशन को लेकर लगातार सर्चिंग की जा रही है. कूनो के अफसरों का कहना है कि टाइगर के मूवमेंट से चीतों को कोई खतरा नहीं हैं, चूंकि उन्हें बाड़ों में रखा गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

टाइगर की तलाश में जुटी टीम

कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ थिरूकुराल आर ने एमपीतक को बताया कि कूनो पार्क के बड़े बाडे़ से 8 किमी दूर टाइगर के पगमार्क मिले हैं, यहां रणथंभौर से कई बार टाइगर आकर वापस चले गये हैं, यदि यहां टाइगर भी है तो चीतो की सुरक्षा को लेकर कोई खतरा नहीं हैं. फिर भी हमारी टीम टाइगर की तलाशी में जुटी है.

ये भी पढ़ें: आधी रात को सृष्टि का भार सौंपने निकले महाकाल! उज्जैन में हरिहर मिलन पर दिखा भव्य नजारा

ADVERTISEMENT

कूनो आते हैं रणथंभौर के टाइगर

प्रोजेक्ट चीता के तहत श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया और साउथ अफ्रीका से चीते लाकर बसाये गये हैं. कूनो पार्क में चीता प्रोजेक्ट के पूर्व से ही पिछले कई वर्षों के दौरान राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क से टाइगर आते-जाते रहे हैं. दोनों नेशनल पार्क के बीच करीब 100 किलोमीटर की दूरी है. लेकिन दो दिन पूर्व चीतो के बाड़े से करीब 8 किमी दूर जंगलों में कूनो पार्क की टीम ने एक टाइगर की एंट्री के बाद सर्चिंग शुरू की तो वहां फुटप्रिंट भी मिले हैं.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: ग्वालियर: स्पाइसजेट विमान में देरी के कारण यात्रियों ने काटा जमकर बवाल! SG 429 में आई तकनीकी खराबी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT