mptak
Search Icon

उड़ीसा के पुरी की तर्ज पर मध्यप्रदेश के इस शहर में भी निकलती है भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

दीपक शर्मा

ADVERTISEMENT

Panna News, MP News, Jagannath Puri Rath Yatra
Panna News, MP News, Jagannath Puri Rath Yatra
social share
google news

Panna News: उड़ीसा के पुरी में निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पूरे देश-दुनिया में प्रसिद्ध है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी ही रथयात्रा मध्यप्रदेश में भी निकाली जाती है. जी हां, मध्यप्रदेश के पन्ना शहर में भगवान जगन्नाथ पुरी की रथयात्रा पूरे धूमधाम के साथ निकाली जाती है. पन्ना में निकाली जाने वाली इस रथ यात्रा का अपना एक इतिहास है. बीते 160 वर्षाें से पन्ना में भी जगन्नाथ पुरी की रथयात्रा यहां निकाली जा रही है.

बीते दिनों पन्ना में उड़ीशा पुरी की तर्ज पर रथ यात्रा निकाली गई. जिसमे कैबिनेट मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह व पन्ना राज परिवार के सदस्य शामिल हुए. पन्ना में रथ यात्रा महोत्सव पंद्रह दिनों तक चलता है.ओर इस बीच लोग आनंद और उत्साह के साथ भक्तिरस में डूबे रहते है.

आपको बता दें कि पन्ना जिले में भगवान जगन्नाथ स्वामी का प्राचीन मंदिर है. जहां पर भगवान जगन्नाथ स्वामी अपनी बहन सुभद्रा,एवं भाई बलभद्र के साथ विराजमान है. मंदिरों की नगरी पन्ना में भगवान जगन्नाथ स्वामी मंदिर में रथयात्रा का कार्यक्रम बड़े धूमधाम हर्षोल्लास के साथ 160 वर्षों से भी अधिक समय से मनाने की परंपरा चली आ रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कुछ ऐसी है पन्ना की परंपरा
परंपरा है कि रथयात्रा के पहले भगवान को लू लग जाने से बीमार पड़ जाते है. भगवान जगन्नाथ स्वामी को धूप में स्नान कराने से लू लग जाती है. जिसके चलते वे बीमार हो जाते हैं. इस द्वारान वैदिक मंत्रोच्चार के साथ औषधीय जल से भगवान को स्नान कराया जाता है. उनकी दिनचर्या और भोजन व्यवस्था भी बदल दी जाती है. बताया जाता है कि देश की तीन सबसे पुरानी व बड़ी रथयात्राओं में पन्ना की रथयात्रा भी शामिल है. ओडि़शा के जगन्नाथपुरी की तर्ज पर यहां आयोजित होने वाले इस भव्य धार्मिक समारोह में राजशी ठाट-बाट और वैभव की अद्भुत झलक देखने को मिलती है.

रथयात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ स्वामी की एक झलक पाने समूचे बुन्देलखण्ड क्षेत्र से हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुँचते हैं. कार्यक्रम में स्थानीय विधायक और कैबिनेट मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह भी मौजूद रहे. स्थानीय राज परिवार द्वारा यहां पर इस तरह की रथयात्रा निकाले जाने की परंपरा शुरू की थी. तभी से आज तक यह परंपरा चली आ रही है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- योग दिवस पर CM शिवराज का ऐलान, हर स्कूल में की जाएगी योग की शिक्षा अनिवार्य

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT