mptak
Search Icon

गर्मियों में छोड़िए मनाली-मसूरी, MP के इस सीक्रेट हिल स्टेशन पर मनाइए छुट्टियां, गारंटी है यादगार होगा सफर

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Chhindwara Hill Station Tamia: भीषण गर्मी से हर कोई बेहाल है, गर्मियों से राहत पाने के लिए हर कोई सुकून से भरी किसी खूबसूरत जगह पर जाना चाहता है. बच्चों की गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं और यह मौसम परिवार के साथ हिल स्टेशन जाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. जब बात हिल स्टेशन की आती है,  तो ज्यादातर लोग शिमला या मनाली जैसी जगहों पर जाने की तैयारियां करने लगते हैं, लेकिन MP TAK आपको बता रहा है मध्य प्रदेश के एक ऐसे 'हिडन हिल स्टेशन' के बारे में, जहां सुकून की गारंटी है.   

मध्य प्रदेश में वैसे तो कई सुंदर पर्यटक स्थल हैं, मगर आज आपको बताते हैं मध्य प्रदेश के छिपे खजाने "तामिया" हिल स्टेशन के बारे में. ये घने जंगलों और पहाड़ों के बीच सुकून से भरी हुई जगह है. ऊंची वादियों से घिरे तामिया के बारे में कम ही कम लोग जानते हैं. 

Tamia
Tamia

तामिया क्यों है खास?

तामिया पर्वत की चोटी पर स्थित है और यह जगह  एक घोड़े की नाल के आकार की है. यहां के दृश्य में चार चांद पतालकोट घाटी और उसके चारों ओर घने जंगल लगाते हैं.  ये जंगल कुछ नायाब और ऐतिहासिक औषधीय पौधों और चट्टानों का घर हैं, जो 2500 मिलियन वर्ष पुराने हैं. तामिया में ब्रिटिश काल  के कई पुराने घर हैं, जो अनोखी कारीगरी का उदाहरण हैं.\

ये भी पढ़ें: गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है छिंदवाड़ा की ये जगह, हिल स्टेशन जैसे खूबसूरत हैं नजारे

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

तामिया से लगभग 25 किलोमीटर दूर पतालकोट घाटी है, जो कई सदियों से संस्कृति की बाग डोर थामे रीति- रिवाजों को संरक्षित करने के लिए जानी जाती है. यह घाटी खूबसूरत पहाड़ियों पर स्थित है, जहां 2 हज़ार से ज्यादा वनस्पतियों का उल्लेख है . 

तामिया की ये जगहें जरूर देखें

  • तामिया वॉटरफॉल बेहद खूबसूसरत है, यहां जरूर घूमें. गर्मियों में अपने परिवार और दोस्तों के संग वॉटरफाल का आनंद लें , जहां आप इस चिलचिलाती धूंप में ठंडे पानी मस्ती का लुत्फ़ उठा सकेंगे. यह डेस्टिनेशन ढेर सारी पिक्चर लेने के लिए भी अच्छी है, जहां आप वॉटरफाल के  बीच खूबसूरत पलों को कैमरे में कैद कर ताउम्र देख पाएंगे. 
  • तामिया की पहाड़ियों से सनसेट और सनराइज का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है. जहां आप केवल बैठकर उस पल को जीते हुए पूरा आनंद उठा सकते हैं. 
  • इसके अलावा पेंच टाइगर रिज़र्व भी यहां से 100 किलोमीटर की दूरी पर है, जहां फ्लोरा और फौना का शानदार संगम देखने को मिलेगा. 
  • तामिया में आप पिकनिक भी मना सकते हैं और इसके साथ -साथ पहाड़ों पर गाइड की देख रेख में ट्रैकिंग भी कर सकते हैं. 

...तो तामिया होता MP का पहला हिल स्टेशन 

आप सभी जानते हैं कि पचमढ़ी MP का पहला हिल स्टेशन है. लेकिन,  आप यह नहीं जानते होंगे कि तामिया मध्य प्रदेश का पहला हिल स्टेशन बनने वाला था. वन विभाग के पास उपलब्ध पुराने दस्तावेज़ों के मुताबिक अंग्रेज़ अफसरों ने तामिया के मुतौर के पास सैन्य परीक्षण केंद्र बनाने की योजना बनाई थी. तत्कालीन अफसर 1862 में मुतौर सेनेटोरियम बनाने के लिए रवाना हुए थे, लेकिन रास्ता भटकते हुए होशंगाबाद जिले के बनखेड़ी, पिपरिया, मटकुली होते हुए पचमढ़ी पहुंच गए. अधिकारी को वहां का भी प्राकृतिक वातावरण भा गया और इस तरह तामिया के बजाय पचमढ़ी MP का पहला हिल स्टेशन. 

ADVERTISEMENT

कैसे पहुंचे तामिया? 

अगर हवाई मार्ग से जाएंगे  तो  तामिया का निकटतम हवाई अड्डा महाराष्ट्र का नागपुर शहर है, जो 185 किमी की दूरी पर स्थित है. यह हवाई अड्डा देश के अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. 
अगर ट्रेन से सफर करना चाहते हैं,  तो  निकटतम स्टेशन नागपुर रेलवे स्टेशन है जो नागपुर से 178 किमी की दूरी पर है. 
बाय रोड के लिए  मध्य प्रदेश के सभी शहरों से सड़क मार्ग द्वारा तामिया पहुंचना आराम दायक है. भोपाल, नागपुर, जबलपुर, छिंदवाड़ा और पिपरिया से बस या टैक्सी सेवा प्राप्त करें जो आपको सीधे तामिया ले जाएगी. 

ADVERTISEMENT

प्रमुख शहरों से यहां पहुंचने की दूरी 

भोपाल से - 234.2 किलोमीटर (4 घंटे 48 मिनट) 
जबलपुर से - 219.2 किलोमीटर (5 घंटे 2 मिनट) 
इंदौर से - 425.1 किलोमीटर (8 घंटे 43 मिनट) 
दिल्ली से - 925.7 किलोमीटर (17 घंटे 23 मिनट)

इनपुट- एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी

ये भी पढ़ें: गर्मियों में शिमला-मनाली नहीं, MP के इस एकमात्र हिल स्टेशन पर मनाइए छुट्टियां, गारंटी है यादगार होगी ट्रिप

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT