mptak
Search Icon

Kuno National Park में पहली बार पर्यटकों ने किया विदेशी चीते का दीदार, जंगल में 'पवन' को देख रोमांचित हुए लोग

खेमराज दुबे

ADVERTISEMENT

Kuno National Park
Kuno National Park
social share
google news

Kuno National Park: देश की धरती पर बने चीतों के इकलौते घर मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में आखिरकार पहली दफा पर्यटकों को चीता का दीदार हो ही गया है, और पर्यटको ने इस नजारे को अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर वीडियो वायरल कर तक दिया. जिसके बाद कूनो में घूमने आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होना तय मानी जा रहा है. इस वाकए की जानकारी कूनो प्रबंधन को भी मिली है. जिन्होंने इसे कूनो नेशनल पार्क में चल रहे प्रोजेक्ट चीता के सफलतम चरण की मिसाल बताया है. बताया जा रहा है कि पर्यटकों को दिखे चीते का नाम पवन है. जो खुले जंगल में छोड़े गए दो चीता में से एक है.

दरअसल कूनो नेशनल पार्क में घूमने आए गेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीनियर मैनेजर प्रतीक यादव अपने परिवार के साथ पार्क में भ्रमण करने के लिए पहुंचे थे जिन्होंने अहेरा गेट से पर्यटक जिप्सी में सवार होकर अहेरा बीट में प्रवेश किया. वे कूनो के जंगल का लुफ्त उठा ही रहे थे कि अचानक उनकी नजर एक चीता पर पड़ गई जो जंगल में चहल कदमी कर रहा था.

जब इसके बारे में जानकारी ली तो फ्लाइंग केट सफारी के जिप्सी चालक ने बताया कि यह चीता पवन है, जो बीते दोनों पार्क की सीमा लांघ मुरैना और फिर ग्वालियर के जंगलों में पहुंच गया था. जहां से वापस कूनो पार्क की हद में आ गया है.

आने वाले दिनों में बढ़ेगी पर्यटकों की संख्या

इस नजारे को देखकर पर्यटक फैमिली रोमांचित होती और उन्होंने उसका वीडियो बना लिया. चीता मॉनिटरिंग टीम ने भी इसकी सूचना कूनो प्रबंधन के वरिष्ठ अधिकारियों को दी, जिन्होंने खुशी जाहिर करते हुए इस घटना को कूनो में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी के रूप में देखने की बात कही है. हालांकि कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में फिलहाल एक नर चीता पवन और एक मादा चीता वीरा ही मौजूद हैं. जो लगातार अपनी मूवमेंट जारी रखे हुए हैं. आगामी दिनों में पर्यटकों को चीतों के दीदार होंगे, इसमें अब कोई संशय से नहीं है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पार्क प्रबंधन को काफी उम्मीदें

कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ आर थिरुकुराल ने MPTAK को फोन कॉल पर बताया कि सोमवार को पर्यटकों को चीता दिखा है. यह खुशी की बात है, यहां पर्यटकों की संख्या में अब निश्चित रूप से बढ़ोतरी होने की हमें पूरी उम्मीद है.

अभी खुले में केवल 2 ही चीते

यहां बता दे कि कूनो नेशनल पार्क में वर्तमान में केवल 2 ही चीते खुले जंगल में हैं. ये नर चीता पवन (नामीबियाई नाम ओबान) और मादा चीता वीरा (दक्षिणी अफ्रीकी नाम तस्वालू उपवयस्क मादा) हैं. इन्हें 19 दिसंबर 2023 को कूनो के अगरा क्षेत्र के पीपलबावड़ी पर्यटन जोन में छोड़ा गया था. कूनो नेशनल पार्क में अभी कुल 27 चीता हैं, जिनमे 13 वयस्क चीता और 14 शावक शामिल हैं.
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT