mptak
Search Icon

काम की खबर: MP के इस रूट पर रद्द हुईं 30 ट्रेनें, 11 यात्री ट्रेनों का रूट करना पड़ा डायवर्ट

अमर ताम्रकर

ADVERTISEMENT

MP News, Madhya Pradesh, Train, Latest news, railway, katni
MP News, Madhya Pradesh, Train, Latest news, railway, katni
social share
google news

MP News: कटनी में रिमॉडलिंग के कार्य के चलते रेलवे (Railway) ने करीब 30 ट्रेनों को रद्द किया है. 11 यात्री ट्रेनों का रूट डायवर्ट और 4 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है. एक साथ इतनी बड़ी संख्या में ट्रेन (Train) रद्द होने से यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. रीमॉडलिंग कार्य के चलते करीब 15 दिनों के लिए बड़ी संख्या में ट्रेनें प्रभावित हुई है. 19 सितंबर से 4 अक्टूबर तक इस रूट पर ट्रेनें प्रभावित रहेंगी.

कटनी (Katni) के मुड़वारा स्टेशन का आलम यह है कि यहां पूरा स्टेशन यात्रियों की भीड़ से खचाखच भरा हुआ है. ट्रेनें रद्द होने से यात्री अपने गंतव्य की ओर यात्रा नहीं कर पा रहे हैं. सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीण क्षेत्रों के छोटे स्टेशनों को जाने वाले यात्रियों को हो रही है. वहीं जिन यात्रियों की ट्रेन रद्द होने से रिजर्वेशन निरस्त हो गए हैं, उन्हें दूसरी ट्रेनों में टिकट नहीं मिल पा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: MPPSC: मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की आगामी परीक्षाओं के लिए कैलेंडर जारी, जानें कब होंगे एग्जाम?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

रिमॉडलिंग के कार्य के चलते ट्रेनें रद्द

रेलवे द्वारा ट्रेनों की सुरक्षा, संचालन और ट्रैकों के संधारण के मद्देनजर न्यू कटनी जंक्शन में नॉन इंटरलॉकिंग कार्य शुरू किया गया है. रेलवे प्रशासन ने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रेनों का सुरक्षित परिचालन और सवारी व मालगाड़ियो में होने वाले अतिरिक्त विलंब को रोकने के लिए यार्ड का रिमॉडलिंग कार्य कराया जा रहा है. एनकेजे यार्ड (न्यू कटनी जंक्शन) पश्चिम मध्य रेलवे का सबसे बड़ा यार्ड है . यहां पर पांच दिशाओं से ट्रेनों को रिसीव किया जाता है. यहां रिमॉडलिंग होने से सभी दिशाओं की गाड़ियों को आवश्यकता अनुसार ट्रैकों पर लेकर गंतव्य की ओर रवाना कराया जा सकेगा. एनकेजे यार्ड की रिमॉडलिंग और थर्ड लाइन की कमीशनिंग का कार्य चल रहा है, जिसके चलते इस रूट को ब्लॉक करने का फैसला किया गया है.

MP News, Madhya Pradesh, Train, Latest news, railway, katni
फोटो- एमपी तक

ये भी पढ़ें: MP के इस एक्सप्रेस-वे के सामने दुनिया की बड़ी-बड़ी सड़कें हो जाएंगी फेल, जानें क्या है खास?

ADVERTISEMENT

कौन सी ट्रेनें होंगी प्रभावित

पैसेंजर ट्रेनों में अप डाउन गाड़ी संख्या 18236/18235 बिलासपुर-भोपाल, 06617/06618 कटनी-चिरमिरी , 18247/18248 बिलासपुर-रीवा , 11265/11266 जबलपुर अंबिकापुर , 11751/11752 रीवा चिरमिरी , 22167/22168 सिंगरौली-निजामुद्दीन , 22165/22166 सिंगरौली-भोपाल , 15159/15160 दुर्ग-छपरा सहित करीब 30 यात्री ट्रेन रद्द की गई हैं तो कुछ ट्रेन के रूट में बदलाव करने के साथ ही 4 ट्रेन को शार्ट टर्मिनेट किया गया है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP में बादल मेहरबान! खंडवा-छिंदवाड़ा में भारी बारिश का अलर्ट जारी, आगे कैसा रहेगा मौसम जानें!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT