mptak
Search Icon

MP में बदले मौसम के तेवर, भोपाल, जबलपुर समेत इन जिलों में IMD ने दिया बारिश का अलर्ट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Rain wreaks havoc in MP, torrential rain will occur in these districts, 2 killed due to lightning in Chhatarpur
Rain wreaks havoc in MP, torrential rain will occur in these districts, 2 killed due to lightning in Chhatarpur
social share
google news

MP Weather Update News:  मध्यप्रदेश में रूठे मानूसन (MP Mansoon Update) ने एक बार फिर अच्छी बारिश की उम्मीद जताई है. एक दिन पहले शुरू हुई बारिश से प्रदेश के कई जिलों में बारिश की शुरूआत से किसानों को थाेड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के 30 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इंदौर संभाग के खरगोन (Khargone) और बड़वानी में आज अति भारी बारिश का अलर्ट है. बुरहानपुर, नर्मदापुरम, धार और देवास में तेज बारिश होने का अनुमान जताया गया है. IMD भोपाल ने भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत प्रदेश के 31 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है.   

प्रदेश में कहां कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार नर्मदापुरम, खरगोन, बड़वानी, देवास, धार और बुरहानपुर में अति भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा भोपाल, इंदौर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, बैतूल, हरदा, खंडवा, अलीराजपुर, शाजापुर और आगर में भारी बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने सतना, रीवा, सीधी, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, पन्ना और दमोह मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

प्रदेश में औसत से कम बारिश दर्ज

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में एक जून से लेकर 5 सितंबर तक 664.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. ये बारिश सामान्य वर्षा से करीब 19 प्रतिशत कम है. प्रदेश में औसत 26.16 इंच बारिश हुई है, जबकि 32.43 इंच बारिश होनी थी. पूर्वी हिस्से में औसत से 16% और पश्चिमी हिस्से में औसत से 23% कम हुई है. खरगोन, मंदसौर, बड़वानी, ग्वालियर में सबसे कम कम बारिश हुई है. यहां आंकड़ा 20 इंच से कम है. अब इन्हीं जिलों को लेकर मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है.

दो सिस्टम एक साथ सक्रिय

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती घेरा और निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय होने से बारिश का दौर शुरू हुआ है. 20 सितंबर तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रह सकता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि जल्द ही एक और सिस्टम सक्रिय होने वाला है. जिससे प्रदेश में अच्छी बारिश का अनुमान है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:  MP में मानसून एक्टिव: भोपाल, ग्वालियर समेत कई शहरों में गिरा पानी, फिर भारी बारिश का अलर्ट!

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT