mptak
Search Icon

MP Weather: मध्य प्रदेश में बर्फीली हवाओं से कांप रहे लोग, बिजावर में माइनस के करीब पहुंचा पारा

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Severe Cold In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में रिकॉर्डतोड़ सर्दी पड़ रही है. बर्फीली हवाओं का सितम जारी है, जिसके असर से प्रदेश (Madhya Pradesh) के तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है. एमपी के छतरपुर (Chhatarpur) जिले में पारा लुढ़कर 0 डिग्री के करीब पहुंच गया. छतरपुर के बिजावर (Bijawar) में 0.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया, ये देशभर के मैदानी शहरों में सबसे कम न्यूनतम तापमान (minimum temperature) है. वहीं अन्य इलाकों में शीतलहर (Cold Wave) का असर देखा जा रहा है, जिसकी वजह से कड़कड़ाती ठंड (Severe Cold) पड़ रही है.

शून्य के करीब पहुंचा पारा, कड़ाके की सर्दी

बिजावर में 0.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. शाजापुर के गिरवर में 2.5 डिग्री, अशोकनगर के आंवरी में 3.1 डिग्री, सीहोर में 3.4 डिग्री और सतना में 3.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. ये स्थान प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के सबसे ठंडे स्थानों में शामिल रहे. बुधवार को प्रदेश के तीन स्थान देश के सबसे ठंडे 10 स्थानों में शामिल रहे. मध्य प्रदेश के पचमढ़ी और ग्वालियर का तापमान उत्तराखंड के देहरादून से भी कम दर्ज किया गया.

शीतलहर का अलर्ट!

मौसम विभाग ने सतना और सागर जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. वहीं खंडवा, खरगोन, सिवनी, छतरपुर और भिंड जिलों में शीतल दिन रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक ग्वालियर, दतिया, भिंड, रीवा, मऊगंज और छतरपुर जिलों में कड़ाके की ठंड के साथ घना कोहरा छाने का अनुमान है, यहां कोहरे की वजह से दृश्यता घटकर 50 मीटर तक रह सकती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बारिश का अलर्ट, फसलों को नुकसान

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 25 जनवरी को एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है, जिसके असर से एक बार फिर मौसम बदल सकता है. इसके असर से ग्वालियर-चंबल इलाके में बारिश हो सकती है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 5 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान वाले स्थानों पर पाला पड़ने के आसार हैं, जिससे फसलों को भारी नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें: तेज ठंड की वजह से मध्यप्रदेश में लोग थर-थर कांप रहे, सर्दी इतनी कि सब कुछ जम गया

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT