mptak
Search Icon

कूनो से शिफ्ट होंगे विदेशी चीते? केंद्रीय वन मंत्री ने कह दी बड़ी बात

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

Two more cheetahs from Namibia were released in Koono National Park, know their names
Two more cheetahs from Namibia were released in Koono National Park, know their names
social share
google news

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में लगातार हो रही चीतों की मौत की बाद से ही ये सवालों के घेरे में है. इन चीतों को दूसरी जगह बसाने की चर्चा भी जोरों पर थीं. अब इसी बीच केंद्रीय वन मंत्री ने इस बात को साफ कर दिया है. वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि वह खुद 6 जून को कूनो राष्ट्रीय उद्यान जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे.

चीतों की लगातार हो रही मौतों के बाद उन्हें शिफ्ट करने के ऊपर बड़ा फैसला लिया गया है. नामीबिया और साउथ अफ्रीका से आए चीतों में से कुछ को अब मंदसौर में स्थित गांधी सागर अभयारण्य में शिफ्ट करने पर विचार किया जा रहा है. कुछ दिनों पहले सुप्रीम कोर्ट ने इन चीतों को राजस्थान जैसी जगहों पर शिफ्ट करने की बात कही थी, लेकिन अब इन्हें एमपी के ही दूसरे अभ्यारण्यों में शिफ्ट करने की प्लानिंग की जा रही है.

कहां शिफ्ट होंगे चीते?
कूनो में चीतों की मौत पर सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय वन मंत्री ने मीटिंग की. इस मीटिंग में कई अधिकारी और विशेषज्ञ भी मौजूद थे. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि वर्तमान में कूनो राष्ट्रीय उद्यान में 7 चीते खुले वन क्षेत्र और 10 चीते बाड़ों में रह रहे हैं. आगामी नवम्बर तक चीतों के लिए वैकल्पिक रहवास के तौर पर मंदसौर के गांधी सागर अभयारण्य को भी तैयार किया जा रहा है. कूनो में अभी अनुमानित क्षमता के मुकाबले चीते कम हैं. केन्द्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि वह खुद 6 जून को कूनो राष्ट्रीय उद्यान जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अधिकारियों को ट्रेनिंग के लिए भेजेंगे
इस बैठक में तय किया गया है कि चीता संरक्षण और प्रबंधन से जुड़े अधिकारी और कर्मचारियों को नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका भेजा जाएगा. इन चीता कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि चीतों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए हैं कि चीतों के लिए वैकल्पिक रहवास के लिए गांधी सागर अभयारण्य में आवश्यक व्यवस्थाएं युद्ध स्तर पर पूर्ण करवाएं.

ये भी पढ़ें: कूनो नेशनल पार्क में मर रहे हैं चीते, लेकिन CM शिवराज निश्चिंत, जानें इसकी वजह?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT