अपना मध्यप्रदेश भोपाल मुख्य खबरें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज भोपाल में, 7वें अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन का किया शुभारंभ; 5 देशों के मंत्री शामिल

International Religious Conference: 7वे अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन का आयोजन भोपाल में किया जा रहा है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस सम्मेलन का शुभारंभ किया. इसके लिए आज राष्ट्रपति राजधानी भोपाल के दौरे पर आई हैं. अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन में 15 देशों के 350 से ज्यादा विद्वान और पांच देशों के संस्कृति मंत्री भी शामिल हो […]
Updated At: Mar 03, 2023 16:32 PM
International Dharma-Dhamma Conference, President Draupadi Murmu, Bhopal, Madhya Pradesh
फोटो: एमपी तक

International Religious Conference: 7वे अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन का आयोजन भोपाल में किया जा रहा है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस सम्मेलन का शुभारंभ किया. इसके लिए आज राष्ट्रपति राजधानी भोपाल के दौरे पर आई हैं. अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन में 15 देशों के 350 से ज्यादा विद्वान और पांच देशों के संस्कृति मंत्री भी शामिल हो रहे हैं. इस मौके पर मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर और सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. नीरजा गुप्ता भी मौजूद रहे.

इस तीन दिवसीय सम्मेलन में नए युग में मानववाद के सिद्धांत पर चर्चा की जाएगी. धर्म-धम्म के विचारों को मंच प्रदान करने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भूटान, मंगोलिया, श्रीलंका, इंडोनेशिया, थाइलैंड, वियतनाम, नेपाल, दक्षिण कोरिया, मॉरिशस, रूस, स्पेन, फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों की सहभागिता है. 7वा अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में 5 मार्च तक चलेगा.

अनूठा मंत्री सत्र भी होगा
सम्मेलन के पहले दिन उद्घाटन-सत्र के अलावा अनूठा मंत्री सत्र भी आयोजित किया गया है. इसमें 5 देशों के मंत्री सांस्कृतिक सामंजस्य और विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे. इस सत्र में भूटान, इंडोनेशिया, श्रीलंका, नेपाल और भारत के मंत्री शामिल होंगे. तीन दिवसीय सम्मेलन में 4 मुख्य सत्र आयोजित किए गए हैं, जिनमें 25 विद्वान अपने विचार रखेंगे. सम्मेलन के दौरान थीम ‘नए युग में मानववाद का सिद्धांत’ पर केंद्रित 115 शोध-पत्र पढ़े जाएंगे.

विचार करेंगे व्यक्त
शुभारंभ सत्र में श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के स्वामी गोविंददेव गिरि महाराज का उद्बोधन भी होगा. वे ‘द पेनारोमा ऑफ इंडियन फिलोसफर्स एंड थिंकर्स’ पुस्तक का विमोचन करेंगे. सत्र में राम जन्म-भूमि न्यास के सचिव स्वामी गोविंद देव गिरि महाराज, स्वामीनारायण शोध संस्थान अक्षरधाम के महोमुखोपाध्याय साधु भद्रेश दास और श्रीलंका के प्रो. कोटापितिये राहुल अनुष्का थेरो भी शामिल होंगे. इस दौरान वे अपने विचार व्यक्त करेंगे.

परीक्षार्थियों को नहीं होगी दिक्कत
राष्ट्रपति के कार्यक्रम के बीच सुबह 9 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक शहर की ट्रैफिक व्यवस्था बदली रहेगी. राष्ट्रपति की सुरक्षा में जवान तैनात रहेंगे. दो पहिया, चार पहिया, लोक परिवहन वाहनों का सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक रोशनपुरा चौराहे से पुराना पुलिस कंट्रोल रूम तिराहा और मछली घर तिराहा से गांधी पार्क तिराहा तक आना-जाना प्रतिबंधित रहेगा. डायवर्जन के दौरान 10वीं-12वीं के परीक्षार्थी बिना रुकावट सेंटर आ-जा सकेंगे.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में