अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

रानी रूपमती और बाज बहादुर के अमर प्रेम की निशानी है यह मकबरा! वेलेंटाइन डे पर पढ़िए ये खास किस्सा

Valentine Day Special: वेलेंटाइन डे (Valentine Day) के दिन प्रेमियों के लिए को प्रेम का दिन होता है और हमारे देश में ताजमहल को प्रेम की सबसे अनूठी निशानी माना जाता है. लेकिन हम इस खास दिन आपको बताने जा रहे हैं मध्य प्रदेश के राजगढ़ के एक मकबरे की कहानी… जो आपको मालवा के […]
valentine Day, Roopmati and Baz Bahadur, History, Tomb, Sarangpur, Tingajpur
अमर प्रेमियों की कब्र पर लिखा है, आशिक के साजिद... मतलब प्रेम के लिए कुर्बान. फोटो: पंकज शर्मा

Valentine Day Special: वेलेंटाइन डे (Valentine Day) के दिन प्रेमियों के लिए को प्रेम का दिन होता है और हमारे देश में ताजमहल को प्रेम की सबसे अनूठी निशानी माना जाता है. लेकिन हम इस खास दिन आपको बताने जा रहे हैं मध्य प्रदेश के राजगढ़ के एक मकबरे की कहानी… जो आपको मालवा के सुल्तान बाज बहादुर और रानी रूपमती के अमर प्रेम कहानी की याद दिलाएगी है, याद दिलाएगी उस अमर किस्से की, जिसके सामने मोहब्बत का हर किस्सा फीका सा पड़ जाए. रानी रूपमती और और बाज बहादुर का यह मकबरा आज भी प्रेमियों को आकर्षित करता है. इनकी प्रेम कहानी जाति, धर्म और ऊंच नीच से कोसों दूर है, ये प्रेम की खातिर मर मिटने का जुनून पैदा करती है.

सारंगपुर के करीब तिंगजपुर में रानी रूपमती और बाज बहादुर का मकबरा बना हुआ है, जिसके पीछे प्रेम की अमर कहानी की गूंज सुनायी देती है…

बाज बहादुर और रानी रूपमती की प्रेम कहानी के चर्चे आज भी मशहूर हैं. बाज बहादुर रानी ने रूपमती को मांडू की मलिका बनाया. उसने रूपमती के लिए खूबसूरत महल का निर्माण करवाया. इतिहासकारों का कहना है कि बाज बहादुर और रानी रूपमती की जोड़ी ने 15वीं शताब्दी के समय संगीत के कई नए रागों को जन्म दिया. लेकिन उनकी यह कहानी लम्बे समय तक नहीं चल सकी. इस अमर प्रेम कहानी पर बादशाह अकबर की बुरी नजर पड़ गई.

valentine Day, Roopmati and Baz Bahadur, History, Tomb, Sarangpur, Tingajpur
फोटो: पंकज शर्मा

रानी रूपमती और बाज बहादुर की प्रेम कहानी
ये प्रेम कहानी आज से करीब 460 साल पहले शुरू हुई थी. एक किसान हिन्दू परिवार में जन्मी रूपमती के सौंदर्य और मधुर आवाज के चर्चे बचपन से ही शुरू हो गए थे. उन दिनों मालवा की राजधानी सारंगपुर हुआ करती थी. मालवा का सुल्तान था बाज बहादुर. वह योग्य शासक होने के साथ-साथ संगीत का विद्ववान और कला का पारखी था. माना जाता है कि एक बार बाजबहादुर का काफिला गुजर रहा था. उसी दौरान रूपमती की सुरीली आवाज सुल्तान के कानों में पड़ी और वह रूपमति पर मुग्ध हो गया. इसके बाद बाज बहादुर और रूपमती की प्रेम कहानी खूब परवान चढ़ी, बाजबहादुर रूपमती से शादी की और रानी बनाकर मांडू ले आया.

ये भी पढ़ें: हेनरी स्लीमन और एमालिया के ‘प्यार की चासनी’ से बढ़ती गई नरसिंहपुर के गुड़ की मिठास, आज विदेशों तक कारोबार

valentine Day, Roopmati and Baz Bahadur, History, Tomb, Sarangpur, Tingajpur
फोटो: पंकज शर्मा

अकबर ने भेंट में मांगी रानी रूपमती
राजमहलों से होती हुई रूपमती के रूप की चर्चा बादशाह अकबर के कानों तक पहुंची. अकबर ने अपने सेनापति आदम खां को सारंगपुर भेजा. उसने बाजबहादुर से रूपमती को अकबर को भेंट करने की मांग की. बाजबहादुर के मना करने के बाद अकबर के इशारे पर आदमखां दोनों में युद्ध हुआ. कहा ये भी जाता है कि बाजबहादुर ने कहा कि वे अपनी रानी जोधा को भेजें तो वे रूपमती को देंगे. युद्ध में बाजबहादुर की हार हुई, बाद में गिरफ्तार कर लिया गया. आदमखां रूपमती को हासिल करने मांडू पहुंचा, लेकिन तब तक बाजबहादुर की हार की सूचना महल में पंहुच चुकी थी. रूपमती ने आदम खां के पहुंचने से पहले ही हीरा खाकर आत्महत्या कर ली.

ये भी पढ़ें: G-20: विदेशी प्रतिनिधियों के मन को भाये नरसिंहपुर और करेली के गुड़-दाल, खरीदने में दिखायी दिलचस्पी

मरने के बाद भी हो गए अलग!
रानी रूपमती के शव को हाथी पर रखवाकर सारंगपुर लाया गया और कमल भरे तालाब में दफनाकर स्मारक बनवाया गया. बाज बहादुर को अकबर ने सारंगपुर भिजवाया, उसने कब्र पर सिर पटक-पटक कर अपनी जान दे दी. यहीं पर बाज बहादुर का भी स्मारक बना दिया गया. रानी रूपमती की कब्र पर शहीदे वफा और बाज बहादुर की कब्र पर आशिक के साजिद लिखा हुआ है, इसका मतलब यह प्रेम के लिए कुर्बान.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें

1 Comment

Comments are closed.

IAS सृष्टि की पति नागार्जुन संग 10 अनदेखी तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते