mptak
Search Icon

MP Budget 2024: शिवराज की इस योजना के लिए मोहन सरकार ने खोला खजाना, मिला इतना बड़ा बजट?

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

MP Budget 2024: मध्य प्रदेश विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण पढ़ना शुरू किया तो विपक्ष ने हंगामा कर दिया. लेकिन वित्त मंत्री के पिटारे में लाड़ली बहनों के लिए काफी कुछ निकला... सरकार की इस योजना के बड़ा प्रावधान किया गया है.

social share
google news

MP Budget 2024: मध्य प्रदेश विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण पढ़ना शुरू किया तो विपक्ष ने हंगामा कर दिया. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा बजट भाषण पढ़ रहे थे और नेता प्रतिपक्ष नर्सिंग घोटाले को लेकर मंत्री विश्वास सारंग के इस्तीफे की मांग कर रहा था. कभी स्पीकर नरेंद्र सिंह तोमर से तो कभी मुख्यमंत्री मोहन यादव से विपक्ष मांग कर रहा था और जमकर शोर-शराबा कर रहा था. देखें ये खास वीडियो...

हालांकि इस जबरदस्त विरोध के बावजूद वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने केवल बजट भाषण पढ़ा, बल्कि उसे पूरा भी किया. मोहन सरकार के इस बजट में महिलाओं पर खास ध्यान दिया गया है. मोहन सरकार के इस बजट में लाड़ली बहना योजना के लिए सरकार ने खजाना खोल दिया है. दरअसल, ये मोहन सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट है. बजट में 3 लाख 65 हजार 67 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है और ये पिछले बजट से 16% अधिक है. 

  • सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी, लाडली बहना के लिए 26560 करोड़ का प्रावधान किया है.
  • शिक्षा के लिए 22600 करोड़ का प्रावधान.
  • खेल विभाग के लिए 586 करोड़ का प्रावधान.
  • प्रदेश में 22 नए ITI शुरू होंगे.
  • 5 हज़ार से ज़्यादा सीटें बढ़ेंगी.

ये भी पढ़ें: MP Budget 2024: मोहन सरकार के बजट को कमलनाथ ने क्यों बताया 'विश्वासघात' वाला बजट? गिनाई ये बड़ी वजहें

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

यह भी देखे...

युवाओं के लिए खुशखबरी, पुलिस और शिक्षक के पदों पर बंपर भर्ती

मोहन सरकार के पहले बजट के अनुसार प्रदेश में पुलिस महकमे में 7500 पदों पर भर्ती की जाएगी. बजट के अनुसार इसकी प्रक्रिया अंतिम चरण में है. तो वहीं स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए स्कूलों में शिक्षकों के साथ ही खेल और संगीत के 11 हजार पदों पर भर्तियां की जाएंगी. मध्यप्रदेश में सरकारी सेवाओं में भर्ती के लिए होने वाली परीक्षाओं की फीस कम करने को लेकर रणनीति बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: MP Budget 2024: पुलिस-टीचर्स के 18500 पदों पर बंपर भर्तियां, लाड़ली बहनों के लिए बड़ा ऐलान, जानें बजट की 10 बड़ी बातें

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT